Tuesday , October 1 2024

दिल्ली: जहांगीरपुरी में भरभराकर गिरी दो मंजिला बिल्डिंग, 3 लोगों की मौत

उत्तर पश्चिमी दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में शुक्रवार को दो मंजिला इमारत का एक हिस्सा गिरने से तीन लोगों की मौत हो गई और चार अन्य घायल हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। पुलिस ने बताया कि इमारत का अगला हिस्सा दोपहर में ढह गया जिसके बेसमेंट में तथा भूतल और प्रथम तल पर तीन अलग-अलग फैक्टरी थीं। इमारत जहांगीरपुरी के डी ब्लॉक में स्थित थी। इस संबंध में एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि इमारत पुरानी और जर्जर थी। उन्होंने कहा कि रिसाव के कारण इसकी छत कमज़ोर हो गई थी और कुछ मजदूर इसे ठीक करने के लिए काम कर रहे थे कि तभी यह ढह गई।

दिल्ली अग्निशमन सेवा (डीएफएस) के अधिकारियों ने बताया कि उन्हें अपराह्न 12:51 बजे घटना की सूचना मिली, जिसके बाद पांच दमकल गाड़ियों को मौके पर भेजा गया। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल, अग्निशमन विभाग और स्थानीय पुलिस द्वारा बचाव अभियान चलाया गया जो शाम तक जारी रहा। पुलिस अधिकारी ने बताया कि शुरुआत में मुकेश कुमार (45) नामक व्यक्ति को मलबे से बाहर निकाला गया और अस्पताल ले जाया गया, जहां उसकी मौत हो गई। उन्होंने कहा कि फूलवती (50) और विनोद (43) को बाद में बाहर निकाला गया और अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया।

अधिकारी के मुताबिक, तीनों मृतक इमारत में चली रही फैक्टरी में काम करते थे। उन्होंने बताया कि इमारत के बेसमेंट में गैस-चूल्हा निर्माण इकाई, भूतल पर कार्डबोर्ड बनाने का कारखाना तथा प्रथम तल पर कपड़ा फैक्टरी थी। पुलिस ने बताया कि घायलों की पहचान ठाकुर दास, निर्मला, हरि शंकर और जेसन के रूप में हुई है। उनका बाबू जगजीवन राम स्मारक अस्पताल में इलाज चल रहा है। इसने बताया कि घायल इमारत की छत पर रिसाव को रोकने के लिए मरम्मत का कार्य कर रहे थे।

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि इमारत ताश के पत्तों की तरह ढहकर धूल के गुबार में तब्दील हो गई। स्थानीय लोगों ने तुरंत पुलिस को सूचना दी और मौके पर पहुंचकर मलबा हटाने की कोशिश की। फूलवती के दो बेटे भी बचाव दल के साथ अपनी मां की तलाश में मौके पर पहुंचे। एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि उन्होंने पुलिस को बताया कि उनका नौकरी का पहला दिन था और वह अपने बेटों के साथ रोहिणी सेक्टर 5 में रहती थीं। पुलिस ने बताया कि मुकेश कुमार और विनोद के परिजनों को सूचना दे दी गई है तथा शवों का शनिवार को पोस्टमॉर्टम कराया जाएगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com