Sunday , July 21 2024

आंधी-बारिश ने दिलाई जानलेवा गर्मी से राहत, दिल्ली का पारा 4 डिग्री गिरा

दिल्ली और आसपास के इलाकों समेत उत्तर भारत में कई जगहों पर आंधी-तूफान के साथ शुक्रवार को हल्की बारिश होने से तपती गर्मी से बड़ी राहत मिली है। मौसम विभाग ने अगले पांच दिन तक हल्की बारिश का अनुमान जताया है। हालांकि यूपी के दक्षिणी भाग में लू जैसी स्थिति बनी हुई है, पर तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई है।

दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में शुक्रवार को तेज हवा के साथ बूंदाबांदी व हल्की बारिश हुई। इससे पारे में गिरावट आई। दिल्ली का न्यूनतम तापमान चार डिग्री कम 28.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कुछ दिनों से 32 डिग्री के आसपास बना हुआ था। मौसम विभाग ने शनिवार व रविवार को भी दिल्ली-एनसीआर में गर्मी से राहत की उम्मीद जताई है। इस दौरान आंशिक बादल छाए रहेंगे।

भीषण गर्मी से पूरे उत्तर भारत को मिली निजात
मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, बीते 24 घंटे में उत्तर भारत को जानलेवा गर्मी से कुछ राहत मिली है। इस दौरान पश्चिमी राजस्थान के कई हिस्सों, दक्षिण उत्तर प्रदेश के कुछ भागों, उत्तरी मध्य प्रदेश, हरियाणा-दिल्ली, पूर्वी राजस्थान और गुजरात के अलग-अलग इलाकों में अधिकतम तापमान 40-42 डिग्री तक रहा। देश में सबसे ज्यादा तापमान 43.8 डिग्री हरियाणा के सिरसा में रिकॉर्ड किया गया।

फिलहाल रहेगी राहत
मौसम विभाग के अनुसार हिमाचल प्रदेश और आसपास पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इससे अगले पांच दिनों में जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली में गरज और तेज हवा के साथ बारिश हो सकती है।

उत्तर प्रदेश और राजस्थान में भी आंधी-तूफान और गरज के साथ बारिश के आसार हैं। बंगाल की खाड़ी से निचले स्तर पर पूर्वी हवाएं भी चल रही हैं। इससे उत्तराखंड व पूर्वी यूपी में सात दिनों तक छिटपुट बारिश की संभावना है।

उत्तराखंड के कुछ इलाकों में 23-25 जून तक व पूर्वी यूपी के कुछ हिस्सों में 24 व 25 जून को भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने अगले तीन से चार दिनों में पूर्वी यूपी और छत्तीसगढ़ में मानसून पहुंचने की संभावना जताई है। मध्य प्रदेश के छह जिलों में मानसून पहुंच गया है। लू और गर्मी की चपेट में आने से 48 घंटे के दौरान देशभर में 40 लोगों की मौत हुई।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com