Saturday , May 4 2024

पीएम अयोध्या में: रेलवे स्टेशन पहुंचे प्रधानमंत्री ने ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी

अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट का शुभारंभ करने के लिए पीएम मोदी आज सुबह दस बजकर 50 मिनट पर अयोध्या एयरपोर्ट पहुंचे। एयरपोर्ट से निकलकर पीएम अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन के लिए रवाना हुए।  यहां के महर्षि वाल्मीकि इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उनका भव्य स्वागत किया गया। इसके पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पिछले वर्ष दीपोत्सव में रामनगरी आए थे। वहीं एयरपोर्ट से निकलकर पीएम मोदी ने भव्य रोड शो किया। जहां अयोध्यावासियों ने उनका अभूतपूर्व स्वागत किया।

शनिवार को यहां पहुंचने पर राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, वीके सिंह, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, ब्रजेश पाठक,  भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष चौधरी भूपेंद्र सिंह समेत प्रदेश सरकार के कई मंत्री भी मौजूद रहे।

किया रोड शो
एयरपोर्ट से निकलकर पीएम मोदी अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन पहुंचे। इस रास्ते में पीएम ने रोड शो किया। सड़क के दोनों तरफ बड़ी संख्या में लोग पीएम की अगवानी के लिए खड़े रहे। करीब आधे घंटे के रोड शो के बाद पीएम का काफिला रेलवे स्टेशन पहुंचा। यहां उन्होंने नई ट्रेनों का शुभारंभ किया।

दलित के घर गए
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समय अयोध्या में है और उन्होंने अयोध्या में रोड शो करने के बाद अयोध्या धाम जंक्शन रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करने के बाद अमृत भारत एक्सप्रेस और वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी भी दिखाई है। अपने व्यस्त कार्यक्रम के बीच बिना किसी पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या की एक दलित बस्ती में पहुंच गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या जंक्शन से उद्घाटन करने के बाद सड़क मार्ग के जरिए ही अयोध्या के राजघाट मोहल्ले में स्थित एक दलित के घर पहुंच गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कंधरपुर इलाके में स्थित धनीराम माझी के घर पहुंचे हैं और उससे मुलाकात की है। ऐसा बताया जा रहा है कि मोदी ने उन्हें प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए आमंत्रित किया है।

इन ट्रेनों का हुआ शुभारंभ

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को अयोध्या में छह वंदे भारत व दो अमृत भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई। वंदे भारत व अमृत भारत एक्सप्रेस शुक्रवार को अयोध्या पहुंच गई थी। दोनों ट्रेनें दिल्ली से ट्रायल करते हुए अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर पहुंचीं। बाद में दोनों ट्रेनों को अयोध्या कैंट रेलवे स्टेशन पर खड़ा कराया गया। शुभारंभ के अवसर पर दोनों ट्रेनों में पासधारकों को अयोध्या से लखनऊ तक निशुल्क यात्रा कराई जाएगी। रेलवे के अधिकारियों के अनुसार इन ट्रेनों का शेड्यूल जल्द निर्धारित किया जाएगा।

इन ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी
अमृत भारत एक्सप्रेस
-अयोध्या-दरभंगा (एनआर)
-मालदा टाउन-बेंगलुरु (ईआर)

वंदे भारत एक्सप्रेस
-अयोध्या-आनंद बिहार टर्मिनल (एनआर)
-कोयम्बटूर-बेंगलुरु (एसआर)
-मंगलुरु-मडगांव (एसआर)
-जालना-मुबंई (एससीआर)
-श्रीमाता वैष्णो देवी कटरा-दिल्ली (एनआर)
-अमृतसर-दिल्ली (एनआर)

इनका लोकार्पण
-नव विकसित अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन के फेज वन का कार्य
-रूमा-चकेरी-चंदारी तीसरी लाइन परियोजना
-जौनपुर-तुलसीनगर-अकबरपुर-अयोध्या धाम जंक्शन
-सोहावल-पटरंगा व सफदरगंज-रसौली सेक्शन
जौनपुर-अयोध्या धाम जंक्शन-बाराबंकी दोहरीकरण परियोजना का हिस्सा
-मल्हौर-डालीगंज रेल सेक्शन के दोहरीकरण व विद्युतीकरण का कार्य

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com