Friday , June 21 2024

क्या अंगूर को रात के समय खाया जाना सही है? 

अंगूर एक बेहद स्वादिष्ट फल है। हर कोई इसे बहुत चाव से खाता है। ज्यादातर लोग इसे स्नैक्स के तौर पर अपनी डाइट में शामिल करते हैं, जैसे ऑफिस की टेबल पर काम करते-करते खा लिया या फिर शाम को टीवी देखते-देखते अंगूर का मजा ले लिया गया। इस तरह देखा जाए, तो शायद ही कोई व्यक्ति अंगूर खाते समय यह नोटिस करता होगा कि इसे दिन में खाना चाहिए या नहीं? फिर भी कुछ हेल्थ कॉन्शस लोगां के जहन में यह सवाल जरूर उठता है कि क्या इस फल को रात में खाया जा सकता है? इस संबंध में हमने एक्सपर्ट से बात की। पेश है बातचीत के महत्वपूर्ण अंश।

क्या अंगूर रात में खा सकते हैं

डाइट एन क्योर की डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिस्ट दिव्या गांधी कहती हैं, ‘अंगूर स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पौष्टिक भी है और इसका मजा किसी भी मजा किसी भी समय लिया जा सकता है, जैसे दिन में भी और रात में भी। अगर कहा जाए कि रात के समय अंगूर खाने से आपके स्वास्थ्य को बेहतरीन लाभ मिल सकते हैं, तो यह गलत नहीं होगा।’

रात के समय अंगूर खाने के फायदे

बेहतर नींद को बढ़ावा देता हैः डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिस्ट दिव्या गांधी कहती हैं की मानें, “अंगूर में मेलाटोनिन नामक एक प्राकृतिक यौगिक होता है, जो जागने और साने के हमारे बायोलॉजिकल क्लॉक को कंट्रोल करने में मदद करता है। मेलाटोनिन एक हार्मोन है, जो सोने का समय होने पर शरीर को संकेत देता है। सोने से पहले अंगूर का सेवन या अंगूर का रस पीने से आपके मेलाटोनिन का स्तर बढ़ सकता है। इस तरह आपकी नींद की क्वालिटी भी बेहतर हो सकती है।”

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूरः डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिस्ट दिव्या गांधी आगे बताती हैं, “अंगूर एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं, जैसे रेस्वेराट्रोल, फ्लेवोनोइड्स और विटामिन सी। ये एंटीऑक्सिडेंट आपके शरीर की कोशिकाओं को हानिकारक फ्री रेडिकल से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। फ्री रेडिकल की वजह से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। रात के समय अंगूर खाने से शरीर को एंटीऑक्सिडेंट मिल जाता है, जो ओवर हेल्थ के लिए फायदेमंद हो सकता है।”

हार्ट के लिए फायदेमंदः अंगूर दिल के दिन बहुत ही लाभकारी माना जाता है। यहां तक कि अंगूर दिल को प्रोटेक्ट करने के लिए भी जाना जाता है। इनमें क्वेरसेटिन और रेस्वेराट्रोल सहित फ्लेवोनोइड्स होते हैं, जो हृदय रोग से जुड़े रिस्क को कम कर सकते हैं। यही नहीं, ये तत्व ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं, कोलेस्टरॉल के लेवल में सुधार कर सकते हैं और ब्लड फ्लो को भी बढ़ा सकते हैं।

बॉडी को हाइड्रेट रखता हैः डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिस्ट दिव्या गांधी के अनुसार, “अंगूर में पानी की मात्रा काफी ज्यादा होती है। इसका सेवन करने से शरीर में पानी की कमी की आपूर्ति होती है। खासकर गर्मी की रातों में इसका सेवन आपके लिए काफी लाभकारी हो सकता है। यह आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को बेहतर बनाता है, साथ ही मेटाबॉलिज्म सही रखने में भी मदद करता है। इसके अलावा, अंगूर फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं, जो खाने को डाइजेस्ट करने में मदद करता है।”

वजन प्रबंधनः अंगूर में कैलोरी और फैट दोनों ही कम होते हैं। इसलिए, अगर आप इसे स्नैक्स के तौर पर खाते हैं, तो भी आपका वजन नहीं बढ़ता, बल्कि पेट भरे होने का अहसास हो जाता है। इसका मतलब है कि अगर आप वेट कंट्रोल करना चाहते हैं, तो इसे अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

अंत में, रात के समय अंगूर का आनंद ले सकते हैं। इसके सेवन से आपकी नींद अच्छी होगी, हार्ट हेल्थ बेहतर होगा और बॉडी भी हाइड्रेट रहेगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com