Monday , July 22 2024

बिहार के कई जिलों में भारी बारिश से जनजीवन हुआ अस्तव्यस्त, पढ़ें टॉप 10 ख़बरें ..

बिहार में मॉनसून का असर दिखना शुरू हो गया है। कई जिलों में मेघ बरस रहे हैं। पटना में भारी बारिश से कई इलाके जलमग्न हो गए हैं। भागलपुर, मुजफ्फरपुर में भी यही हाल हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज अपने आवास पर जेडीयू के कुछ विधायकों से मुलाकात करेंगे। बक्सर जिले के राजपुर के एक गांव में देर रात एक चौकीदार के बेटे की गोली मारकर हत्या कर दी गई। बदमाशों ने मृतक के दो बच्चों को भी गोली मारी। बक्सर सेंट्रल जेल में एक बंदी की मौत हो गई है। नेपाल से पानी की आवक बढ़ने से कोसी में जलस्तर बढ़ गया है। मौसम विभाग ने गुरुवार को उत्तर बिहार और सीमांचल के 12 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। शुक्रवार 30 जून 2023 को बिहार की 10 बड़ी खबरें-

3 घंटे की बारिश में पटना पानी-पानी, भागलपुर-मुजफ्फरपुर में भी सड़कें जलमग्न 
बिहार में मॉनसून मेहरबान हो गया है। कई जिलों में गुरुवार शाम से तेज बारिश हो रही है। पटना में तीन घंटे की भारी बारिश की वजह से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। सड़कों से लेकर रेल पटरियां तक डूब गई हैं। एक दर्जन से ज्यादा ट्रेनें लेट हो गई हैं। पटना एयरपोर्ट पर 6 फ्लाइट्स के उतरने और उड़ान भरने में भी देरी हुई है। सड़कों के पानी में डूबने से आवागमन बाधित हो गया है। शहर के कई इलाकों में बिजली गुल है। मुजफ्फरपुर और भागलपुर में भी यही हाल है। हाजीपुर के सदर अस्पताल में पानी भर गया है।

सीएम नीतीश करेंगे जेडीयू विधायकों से मुलाकात
मुख्यमंत्री तथा जदयू के सर्वमान्य नेता नीतीश कुमार शुक्रवार को एक अणे मार्ग में पार्टी के कई विधायकों से मिलेंगे। डॉ. संजीव समेत कुछ और विधायकों से इस मुलाकात को लेकर बुलावा गया है। पार्टी सूत्रों के मुताबिक इन दिनों मुख्यमंत्री अपने दल के विधायकों से बारी-बारी मिल रहे हैं। इस क्रम में बुधवार को शालिनी मिश्रा और अजय चौधरी ने भी उनसे भेंट की थी। इस मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री विधायकों से उनका हाल-चाल ले रहे हैं। विकास कार्यों तथा लोगों की प्रतिक्रियाओं से जुड़ा फीडबैक भी लिया जा रहा है। 

बक्सर : चौकीदार के बेटे की गोली मारकर हत्या, बच्चों पर भी फायरिंग
जिले के राजपुर थाना इलाके के देवढ़िया गांव में चौकीदार के बेटे की गोली मार हत्या कर दी गई है। मृतक के दो बेटों को भी गोली मारी गई है। दोनों की हालत गंभीर है। उन्हें पटना रेफर किया गाय है। गुरुवार देर रात यह वारदात हुई। पुलिस जांच में जुटी है। 

शराब असली है या नकली, चंद घंटों में होगी पहचान; नीतीश सरकार ने निकाला तोड़
बिहार में शराबबंदी के बाद से ही दारु की ऑनलाइन डिलीवरी का ट्रेंड चल पड़ा है। इस कारण जहरीली और नकली शराब की बिक्री भी धड़ल्ले से हो रही है। दलाल आसानी से शराब को लोगों तक पहुंचा रहे हैं। पीने वालों को पकड़ाने का डर होता है इसलिए वे डिलीवरी ब्वॉय से ज्यादा जिरह भी नहीं कर पाते। पुलिस और उत्पाद विभाग की टीमें लगातार कार्रवाई करके शराब जब्त कर रही है। जब्ती के बाद शराब असली है या नकली इसकी रिपोर्ट के लिए पुलिस को तीन-चार दिन का इंतजार करना पड़ जाता है। ऐसे में शराब अगर नकली हो तो, पीने वालों की जान का खतरा रहता है। बिहार में बीते कुछ सालों में जहरीला शराब से सैकड़ों मौतें हो चुकी हैं। अब नीतीश सरकार ने इसका तोड़ निकाल लिया है। 

वेद-पुराण और वसुधैव कुटुंबकम का पाठ पढ़ेंगे बिहार के छात्र, विश्वविद्यालयों में आया नया सिलेबस
बिहार के विश्वविद्यालयों में अब छात्रों को वेद-पुराण, भारतवर्ष की अवधारणा और वसुधैव कुटुंबकम का पाठ पढ़ाया जाएगा। राजभवन की ओर से विश्वविद्यालयों को भेजे गए नए चार वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रम में कई और नई चीजें शामिल की गई हैं। इतिहास से स्नातक करने वालों को वेद, पुराण, स्मृतियां आदि के बारे में भी पढ़ना होगा। राजभवन की ओर से फिलहाल दो सेमेस्टर का सिलेबस जारी किया गया है।

मौसम का कहर, ठनका से 9 लोगों की मौत; 12 जिलों में आज भारी बारिश की चेतावनी
बिहार में मॉनसून के सक्रिय होने से मौसम का कहर भी शुरू हो गया है। बीते 24 घंटे के भीतर राज्यभर में वज्रपात से 9 लोगों की मौत हो गई। मौसम विभाग ने शुक्रवार को भी 12 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। वहीं, राज्यभर में ठनका गिरने की आशंका बनी रहेगी। राजधानी पटना में भी दो दिन बारिश की संभावना है। शनिवार के बाद मॉनसून में थोड़ी स्थिरता आने की संभावना है।

बक्सर जेल के बंदी की इलाज के दौरान मौत
बक्सर सेंट्रल जेल के एक बंदी की मौत हो गई है। सदर अस्पताल में इलाज के दौरान उसने दम तोड़ दिया। मृतक बलिहार का रहने वाला था।

कोसी के जलस्तर में वृद्धि, बढ़ी चौकसी 
सुपौल में रुक रुक कर हो रही बारिश  से शुक्रवार को कोसी नदी के जलस्तर में बढ़ोत्तरी  दर्ज की गई। सुबह 8 बजे कोसी नदी का डिस्चार्ज कोसी बराज पर 96 हजार 155 क्यूसेक  रिकॉर्ड किया गया। जो स्थिर अवस्था में है। नेपाल के बराह क्षेत्र में कोसी नदी का डिस्चार्ज बढ़ते क्रम में 71 हजार  क्यूसेक  दर्ज किया गया। बाढ़ नियंत्रण कक्ष से मिली जानकारी के अनुसार कोसी नदी के जलस्तर में वृद्धि होने के कारण तटबंध और स्तर पर चौकसी बढ़ा दी गई है।

उपेंद्र कुशवाहा ने नीतीश को दी चिंतन की सलाह, राहुल गांधी को दूल्हा बताने का रहस्य बताया
उपेंद्र कुशवाहा ने कहा कि लालू प्रसाद यादव ने राहुल गांधी को दूल्हा बता दिया है। यह भी आश्वासन दिया है कि आप दूल्हा बनेंगे तो हम सब बाराती बनेंगे। नीतीश कुमार को लालू प्रसाद यादव के बयान पर विचार करना चाहिए। उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार में पहले बहुत संभावना थी। लेकिन, उन्होंने खुद उन तमाम संभावनाओं को समाप्त कर लिया और अपना मजबूत विरासत लालू यादव के परिवार को सौंप दिया। 

नकली दूल्हा पहुंचा शादी करने, मंडप पर खुला राज हुआ तो मचा बवाल; असली क्यों हुआ फरार?
नालंदा में शादी में दूल्हा बदलने से आक्रोशित वधु पक्ष के लोगों ने बारातियों को बंधक बना लिया। गांव में अफरा तफरी मच गई। नकली दूल्हा देख ग्रामीणों ने वर पक्ष को जमकर खरी खोटी सुनाई। घटना दीपनगर थाना क्षेत्र के डुमरावां गांव की है। शादी के दौरान लड़की पक्ष के लोगों ने दूल्हा बदलने पर नाराजगी जताई  और बवाल काटा। घरवालों ने घंटों दूल्हा औ बारातियों को बंधक बनाये रखा। इस दौरान पंचायती भी होती रही। लेकिन, बात नहीं बनी। आखिरकार, मामला थाने पहुंच गया। यह मामला लव मैरिज का है। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com