Wednesday , July 24 2024

मानसून की पहली बारिश ने हरिद्वार की सारे इतंजामों की पोल खोल दी..

मानसून की पहली बारिश ने ही सारे इतंजामों की पोल खोल दी है। मूसलाधार बारिश के कारण हरिद्वार शहर जलमग्न हो गया। व्यवस्थाओं को सुचारू करने और अधीनस्थों का हौसला बढ़ाने के लिए एसएसपी अजय सिंह भी अधीनस्थों को लेकर सड़क पर उतरे और व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए निर्देश दिए। बारिश के बावजूद पुलिस कर्मी छाता लेकर यातायात व्यवस्था सुचारू कराने में जुटे रहे।

मानसून की पहली बारिश ने ही सारे इतंजामों की पोल खोल दी है। हरिद्वार, रुड़की और आसपास के क्षेत्रों में सोमवार को भी झमाझम बारिश हुई और एक बार दोबारा जगह-जगह जलभराव हो गया। सूचना पर नगर निगम की टीम पानी निकालने के लिए पहुंची।

इससे पहले रविवार को मूसलाधार बारिश के कारण एक तरफ जहां हरिद्वार शहर जलमग्न हो गया। वहीं शहर की लगभग सभी पार्किंगों में पानी भर गया। सड़कों पर इतना पानी भर गया कि वाहन डूबने लगे। यात्रियों ने अपने वाहन पार्किंग के बाद हाईवे पर खड़े कर दिए।

वीकेंड की भीड़ के चलते हाइवे पर जगह-जगह जाम लग गया। पुलिसकर्मी छाता लेकर यातायात व्यवस्था सुचारू कराने की जद्दोजहद में जुटे रहे। व्यवस्थाओं को सुचारू करने और अधीनस्थों का हौसला बढ़ाने के लिए एसएसपी अजय सिंह भी अधीनस्थों को लेकर सड़क पर उतरे और व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए निर्देश दिए।

अल सुबह से हो रही मूसलाधार बारिश से धर्मनगरी में जगह-जगह जलभराव हो गया। मध्य हरिद्वार का रानीपुर मोड़, चंद्राचार्य चौक व भगत सिंह चौक से लेकर कनखल और ज्वालापुर के निचले इलाकों में जलभराव के कारण घरों और दुकानों में पानी भर गया।

इसके साथ ही हाईवे किनारे की पार्किंग भी पूरी तरह जलमग्न हो गई। रविवार को हर सप्ताह की तरह भारी भीड़ बढ़ने के कारण यात्रियों ने अपने वाहन पार्किंग के बाहर हाईवे पर लगाने शुरू कर दिए। जिस कारण हाईवे पर जाम लग गया और भारी अव्यवस्था पैदा हो गई।

बारिश के बावजूद पुलिस कर्मी छाता लेकर यातायात व्यवस्था सुचारू कराने में जुटे रहे। एसएसपी अजय सिंह दोपहर के समय एसपी क्राइम रेखा यादव, एसपी सिटी स्वतंत्र कुमार सिंह, सीओ सिटी जूही मनराल के साथ शहर में निकले और भगत सिंह चौक, रानीपुर मोड़, बैरागी कैंप, आनंदवन, अलकनंदा कट, सीसीआर आसपास क्षेत्र का निरीक्षण किया।

एसएसपी ने यातायात व्यवस्था और जलभराव से ट्रैफिक संचालन में आ रही दिक्कतों को देखते हुए सिंचाई विभाग, नगर निगम, लोनिवि आदि विभागों से समन्वय स्थापित करने के निर्देश दिए।

एसपी क्राइम व यातायात रेखा यादव ने बताया कि निकासी नहीं होने के कारण पार्किंगों में जलभराव हुआ है। इसलिए जाम लग गया था। बारिश के बीच पुलिसकर्मियों ने जाम खुलवा दिया था।

बारिश के चलते गंगा का जलस्तर बढ़ गया है। जलस्तर बढ़ने पर प्रशासन ने गंगा से सटे गांवों में अलर्ट जारी किया है। बाढ़ चौकियों पर तैनात कर्मचारियों को भी सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं।

दो दिनों से लगातार हो रही बारिश के चलते गंगा का जलस्तर बढ़ गया है। रविवार की सुबह गंगा का जलस्तर 29,1.40 मीटर दर्ज किया गया। चेतावनी निशान 293 मीटर जबकि खतरे के निशान 294 मीटर पर है।

हालांकि जलस्तर अभी खतरे के निशान से बहुत नीचे है। फिर भी प्रशासन अलर्ट हो गया। गंगा से सटे गांवों में प्रशासन की ओर अलर्ट जारी कर दिया गया। ग्रामीणों को गंगा के निकट नहीं जाने और सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं।

तहसीलदार चंद्रशेखर वशिष्ठ व कोतवाल अमरजीत सिंह ने बताया कि बारिश के चलते गंगा का जलस्तर बढा है। गंगा से सटे इलाकां में अलर्ट जारी किया गया है। हालांकि फिलहाल क्षेत्र में हालात सामान्य हैं। बाढ़ चौकियों पर तैनात कर्मचारियों को सतर्क रहने को कहा गया है। प्रशासन स्थिति पर लगातार नजर रखे

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com