Wednesday , July 24 2024

एक-दो दिन में उत्तराखंड में दस्तक दे सकता है मानसून…

वहीं अधिकांश पर्वतीय जनपदों के गहरे बादल छाये हैं, किसी भी समय वर्षा हो सकती है। शनिवार को सुबह करीब पांच बजे से देहरादून, मसूरी, डोईवाला आदि क्षेत्र में तेज वर्षा हुई। जिसके बाद तापमान में कमी आई है।

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार एक-दो दिन में उत्तराखंड में मानसून किसी भी समय दस्तक दे सकता है। पिछले 24 घंटे में देहरादून और डोईवाला और आसपास के क्षेत्रों में 12.2 एवं 10.5 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई है। उत्‍तराखंड के कई शहरों में पिछले 12 घंटे से रुक-रुककर हल्की वर्षा हो रही है। जिससे गर्मी से राहत महसूस की जा रही है। इन शहरों में देहरादून, नैनीताल, मसूरी, डोईवाला, ऋषिकेश, हरिद्वार और रुड़की व कई पहाड़ी जनपद शामिल हैं। वहीं चारधाम यात्रा सुचारू है।

आज वर्षा व तीव्र बौछारों का रेड अलर्ट जारी

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि शनिवार से सोमवार तक प्रदेश के अधिकांश जनपदों में आकाशीय बिजली चमकने, तीव्र बौछारें पड़ने का अनुमान है। इस दौरान 40 से 50 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से कहीं-कहीं तेज हवाएं चल सकती हैं। इसे देखते हुए मौसम विज्ञान केंद्र ने रेड अलर्ट जारी किया है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार प्रदेश में शनिवार को गरज-चमक के साथ कई स्थानों पर तीव्र बौछारों के एक से दो दौर और झोंकेदार हवाएं चलने की आशंका है।

देहरादून, उत्तरकाशी, नैनीताल, टिहरी, बागेश्वर और पिथाैरागढ़ में अत्यंत भारी वर्षा हो सकती है। तीन दिन के लिए रेड अलर्ट जारी कर सभी जिलों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

मौसम विभाग की चेतावनी के बाद नदी तटीय क्षेत्र में हुई मुनादी

मौसम विभाग की ओर से उत्तराखंड के विभिन्न क्षेत्र में रविवार से अगले तीन दिन तक भारी वर्षा की चेतावनी जारी की गई है। जिसको देखते हुए डोईवाला और ऋषिकेश तहसील प्रशासन की ओर से नदी तटीय क्षेत्र में मुनादी कराई गई है। जिसमें यहां रह रहे लोग को सुरक्षित स्थान पर जाने के लिए कहा गया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com