Friday , June 14 2024

मैच में पहली पारी में भारतीय टीम के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने खास योगदान दिया

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे संस्करण का फाइनल मुकाबला लंदन के केनिंग्टन ओवल में खेला जा रहा है। मैच में भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था, लेकिन ये फैसला अभी तक टीम इंडिया के लिए कोई खास कारगर साबित नहीं हुआ।

मैच में पहली पारी में भारतीय टीम के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने खास योगदान दिया। उन्होंने रहाणे के साथ मिलकर शानदार साझेदारी की। इस दौरान उन्होंने दूसरी पारी में एक खास मुकाम अपने नाम किया। जडेजा ने विदेशी सरजमीं पर 2 विकेट लेते ही टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रच दिया।

Ravindra Jadeja ने टेस्ट क्रिकेट में रचा इतिहास

दरअसल, WTC Final 2023 के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई टीम की दूसरी पारी के दौरान टीम इंडिया के स्टार रवींद्र जडेजा ने 2 विकेट चटकाते ही टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रच दिया। जडेजा टेस्ट क्रिकेट में अब सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बाएं हाथ के पहले भारतीय स्पिनर बन गए हैं।

उन्होंने इस मामले में बिशन सिंह बेदी के ऐतिहासिक रिकॉर्ड को धवस्त किया। बेदी ने बाएं हाथ के स्पिनर के तौर पर कुल 266 विकेट चटकाए थे, लेकिन जडेजा ने उन्हें पीछे छोड़ दिया है। जडेजा के अब कुल 267 विकेट हो गए हैं। बता दें कि टेस्ट क्रिकेट में बाएं हाथ के स्पिनर के तौर पर सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के रंगना हेराथ के नाम दर्ज है, जिन्होंने कुल 433 विकेट लिए।

टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले बाएं हाथ के स्पिनर

रंगना हेराथ- 433 विकेट

डेनियल विटोरी-362 विकेट

डेरेक अंडरवुड- 297 विकेट

रवींद्र जडेजा- 267 विकेट

बिशन सिंह बेदी- 266 विकेट

WTC Final 2023: पहली पारी में रवींद्र जडेजा ने बल्ले से किया था कमाल

बता दें कि भारतीय टीम की तरफ से रवींद्र जडेजा न सिर्फ गेंदबाजी, बल्कि बल्लेबाजी में भी कमाल का नजारा पेश कर रहे है। उन्होंने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच में अभी तक पहली पारी में बल्ले से खास योगदान दिया। पहली पारी में जडेजा ने 51 गेंदों का सामना करते हुए 48 रनों की पारी खेली और 1 विकेट हासिल किया। दूसरी पारी में उन्होंने 2 विकेट लिए, जबकि  मोहम्मद सिराज और उमेश यादव को 1-1 सफलता मिली।

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 469 रन बनाए थे। इसके जवाब में भारतीय टीम ने पहली पारी में 296 रन पर सिमट गई थी। ऐसे में दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलियाई टीम को 173 रन की बढ़त मिली। तीसरे दिन के खेल खत्म होने तक कंगारू टीम ने दूसरी पारी में 4 विकेट के नुकसान पर 123 रन बनाए है। इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया की अब तक की कुल बढ़त 296 रन हो गई है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com