Friday , September 29 2023

बच्चे अक्सर हरि सब्जियां खाने से कतराते हैं, ऐसे में पालक ढोकले की रेसिपी करें ट्राई

पुराने ब्रेकफास्ट ऑप्शन से बोर हो चुकी हैं और अपनी डाइट में कुछ नया और स्वादिष्ट शामिल करना चाहती हैं, तो सुबह के ब्रेकफास्ट से लेकर शाम के नाश्ते तक ढोकले को अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। अपने ढोकले को अधिक पौष्टिक बनाने के लिए इसमें पालक की गुणवत्ता जोड़ें। यदि बच्चा पालक नहीं खाता है तो ढोकले के माध्यम से उन्हें पालक में मौजूद पोषक तत्वों की गुणवत्ता प्राप्त होगी। साथ ही यह सुपाच्य भोजन उन्हें लंबे समय तक संतुष्ट रखेगा और ऊर्जा से भरपूर रहने में मदद करेगा। यदि आप डायबिटीज से पीड़ित हैं तो पालक ढोकला आपके लिए ब्रेकफास्ट का बेस्ट ऑप्शन रहेगा। अधिक जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें – 

तो फिर चलिए जानते हैं किस तरह तैयार करना है पालक ढोकला, साथ ही जानेंगे इसका सेवन सेहत के लिए किस तरह फायदेमंद होता है।

पहले जानें बच्चों के लिए क्यों इतना खास है पालक

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन के अनुसार पालक विटामिन के और पॉलीफेनोल्स का एक बेहतरीन स्रोत है। ये सभी पोषक तत्व हड्डियों को स्वस्थ रहने में मदद करते हैं साथ ही ब्लड और सेल्स के फंक्शन को बढ़ावा देते हैं। हरे रंग की इन पत्तियों में बी विटामिन की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो बच्चों के हेल्दी ग्रोथ में मदद करती हैं। वहीं इनमें मौजूद कैरोटीनॉयड नामक प्लांट कंपाउंड एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं जो बच्चे की विकासशील दृष्टि का समर्थन करते हैं।

इनहे ट्राई करे:

पब मेड सेंट्रल की माने तो पालक में पर्याप्त मात्रा में नाइट्रेट्स मौजूद होते हैं, साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटैशियम, का एक अच्छा स्रोत है। यह सभी पोषक तत्व ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं। पालक आपके आर्टरी स्टिफनेस को कम करने के साथ ही ब्लड प्रेशर और हार्ट हेल्थ के लिए भी उतना ही फायदेमंद होता है। इसके साथ ही यह आयरन से भरपूर होता है। नियमित रूप से पालक का सेवन शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बनाये रखने में मदद करता है।

तो केवल बच्चे ही नहीं घर के बुजुर्ग से लेकर यंग लोगों के लिए भी पालक खाना महत्वपूर्ण है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com