Thursday , April 25 2024

सीएम योगी ने कन्याओं का पांव पखारकर उन्हें चुनरी ओढ़ाया..

नवरात्रि की नवमी तिथि पर गुरुवार को गोरखनाथ मंदिर में कन्या पूजन का पारंपरिक अनुष्ठान हुआ। मां भगवती के नवें स्वरूप सिद्धिदात्री की आराधना के साथ नवमी पूजन शुरू हुआ। इस दौरान सीएम योगी ने कन्याओं का पांव पखारकर उन्हें चुनरी ओढ़ाया।

 गोरक्षपीठाधीश्वर मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चैत्र नवरात्र की नवमी तिथि पर मां भगवती के नौ स्वरूपों की प्रतीक नौ कन्याओं का पूजन कर नवरात्र आराधना पूरी की। मंत्रोच्चार के बीच एक घंटे चली पूजन प्रक्रिया में उन्होंने नौ कन्याओं और एक बटुक भैरव के पांव पखारकर उन्हें अपने हाथ से भोजन कराया।

कन्याओं को दक्षिणा व उपहार देकर विदाई करने के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि नवरात्र का पर्व नारी शक्ति के सम्मान का प्रतीक है। सनातन हिंदू धर्म में कुंवारी कन्याओं का पूजन और सत्कार आदि शक्ति मां दुर्गा के विभिन्न स्वरूपों का पूजन है। योगी ने कहा कि नवरात्र का अनुष्ठान आध्यात्मिक शक्ति के साथ-साथ सामाजिक एकता के माध्यम से राष्टीय एकता का मजबूत करने का अवसर है। इसे हर सनातन अनुयायी को समझना होगा। कन्या पूजन से पहले ब्रह्म मुहूर्त में सुबह चार बजे मुख्यमंत्री ने श्रीदुर्गा सप्तशती के पाठ और आरती के साथ मंदिर में देवी के नौवें स्वरूप सिद्धिदात्री की आराधना भी की।

सीएम योगी ने प्रदेशवासियों के मंगल के लिए मां से की प्रार्थना

नवरात्र की नवमी आराधना के लिए मुख्यमंत्री बुधवार की शाम लखनऊ से गोरखपुर लौटे और नवरात्र की अष्टमी तिथि पर मां दुर्गा के आठवें स्वरूप माता महागौरी की पूजा-अर्चना की। वैदिक मंत्रोच्चार के बीच पीठ की परंपरा के अनुसार हवन व आरती के साथ मुख्यमंत्री ने यह अनुष्ठान पूर्ण किया और मां से प्रदेशवासियों के लिए मंगल की प्रार्थना की। पूजा व हवन मंदिर के प्रधान पुरोहित आचार्य रामानुज त्रिपाठी वैदिक के नेतृत्व में संस्कृत विद्यालय के 11 आचार्यों ने संपन्न कराई, जिसमें डा. रोहित मिश्र, डा. रंगनाथ त्रिपाठी, डा. प्रांगेश कुमार मिश्र, डा. अरविंद चतुर्वेदी, नित्यानंद चौबे आदि शामिल रहे। अंत में प्रसाद वितरण हुआ। इस दौरान मंदिर के प्रधान पुजारी कमलनाथ, संतोष दास सतुआ बाबा आदि मौजूद रहे।

मंदिर में धूमधाम से मनाया जाएगा श्रीराम जन्मोत्सव

चैत्र नवरात्र की नवमी तिथि यानी रामनवमी के अवसर पर गोरखनाथ मंदिर में अयोध्या शोध संस्थान और संस्कृति विभाग की ओर से श्रीरामजन्मोत्सव कार्यक्रम आयोजित होगा। ‘भय प्रकट कृपाला’ नाम से मनाए जाने वाले इस जन्मोत्सव कार्यक्रम के संयोजक राकेश श्रीवास्तव ने बताया कि आयोजन दिन में 12 बजे होगा। इसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मौजूद रहने की संभावना है। जन्मोत्सव कार्यक्रम के क्रम में ही श्रीराम रूप सज्जा का आयोजन होगा, जिसमें बच्चों को प्रतिभाग के लिए आमंत्रित किया गया है। बेहतर रूप वाले बच्चों को पुरस्कृत किया जाएगा। शाम को मंदिर के मुक्ताकाशी मंच पर भजन संध्या का आयोजन होगा, जिसमें कलाकार राम भजनों की प्रस्तुति करेंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com