Wednesday , February 21 2024

आज हम आपको बताने जा रहे है कि आप ड्राई स्किन का कैसे ख्याल रखें-

रूखी त्वचा या फ्लेकी स्किन कई बार सही हाइड्रेशन नहीं होने के कारण होती है, तो कई बार मौसम में बदलाव के कारण। पर इसका एक सबसे बड़ा कारण है इसकी सही तरह से देखभाल न हो पाना। ड्राई स्किन को अन्य स्किन टाइप की तुलना में ज्यादा केयर की जरूरत होती है। साथ ही उत्पाद को चुनते और उन्हें इस्तेमाल करते हुए भी अहतियात बरतने की जरूरत होती है। तो अगर आप भी ड्राई स्किन से परेशान हैं, तो आपकी मदद के लिए हेल्थ शॉट्स पर हम बता रहे हैं एक अल्टीमेट स्किन केयर रुटीन।

कई बारे हमे अपने स्किन के बारे में सही तरह से जानकारी न होने के कारण हम गलत चीजों का इस्तेमाल अपनी स्किन पर करते है। पोल्युशन के कारण धूप के कारण भी स्किन ड्राई होती है। गर्म पानी से नहाना भी ड्राई स्किन का कारणम बनता है।

ड्राई त्वचा अन्य प्रकार की त्वचा की तुलना में अधिक संवेदनशील और देखभाल करने में कठिन होती है। नमी की कमी बाहरी कारकों के प्रति त्वचा की प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर कर देती है और इसलिए इसके क्षतिग्रस्त होने की संभावना अधिक होती है। सर्दी रूखी त्वचा वालों के लिए ज्यादा मेहरबान नहीं होती है क्योंकि इससे रूखापन और भी बढ़ जाता है। ड्राई स्किन को हाइड्रोशन का बहुत ज्यादा जरूरत होती है इसलिए अपने स्किन केयर में स्किन को मॉश्चराइज करना जरूर शामिल करें।

इनहे ट्राई करे:

रूखी त्वचा के लिए स्किन केयर रुटीन

रूखी त्वचा के लिए सबसे अच्छा स्किन केयर सीटीएम (CTM) है। क्लींजर, टोनर और मॉश्चराइजर इसके अलावा आप अधिक हाइड्रेशन के लिए अपने रूटीन में सीरम या फेस ऑयल को भी शामिल कर सकती है।

1 सबसे पहले करें क्लीन्ज़र

एक ऐसे क्लीन्ज़र का इस्तेमाल करें जिसमें एक गैर-फोमिंग फॉर्मूला हो, हाइपोएलर्जेनिक हो, और जिसमें कोई अल्कोहल, रसायन या कृत्रिम खुशबू न हो। इसके अतिरिक्त, आपको जीवाणुरोधी साबुन और क्लीन्ज़र से दूर रहना चाहिए जिसमें सैलिसिलिक या ग्लाइकोलिक एसिड जैसे एक्सफोलिएंट होते हैं। क्योंकि ये सभी त्वचा को शुष्क कर सकते हैं। आपको मॉइस्चराइजिंग बेस और शहद, एलोवेरा, दूध, ग्लिसरीन आदि जैसे प्राकृतिक नमी के साथ प्राकृतिक क्लीन्ज़र चुनना चाहिए।

2 टोनर भी है जरूरी

अगर आपकी रूखी त्वचा है तो ऐसे टोनर चुनें जो आपकी स्किन को पोषण दे, मॉइस्चराइज करे और अल्कोहल मुक्त हों। टोनर स्किन के पीएच लेवल को बनाए रखने में मदद करते है। इससे स्किन के पोर्स को टाइट करने में मदद मिलती है। स्किन में ब्रेकआउट को ठीक करने में मदद मिलती है। टोनर स्किन को पूरी तरह से साफ करता है। आप सुरक्षित, प्राकृतिक टोनर जैसे कि गुलाब जल भी चुन सकते हैं जो आपकी त्वचा पर कोमल होते हैं।

3 फेस सीरम

शुष्क त्वचा के लिए फेस सीरम चुनते समय, हयालूरोनिक एसिड, विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन बी और पौधों पर आधारित सामग्री वाले फस सीरम ही लें। हैवी क्रीम और मॉइस्चराइज़र से कभी-कभी स्किन ग्रीसी हो जाती है। सीरम आपकी त्वचा को पोषक तत्व भी देता है और इससे ज्यादा ग्रीसी भी महसूस नही होता है।

4 मॉइस्चराइज़र देगा नमी

यह अक्सर एक गलत धारणा है कि आप एक मॉइस्चराइज़र की जगह केवल फेस सीरम ही लगा सकते हैं। हालांकि अगर आपकी ड्राइ स्किन है तो आपको हमेशा मॉइश्चराइजर और फेस सीरम दोनो का इस्तेमाल करना चाहिए। उचित हाइड्रेशन के लिए ऑयल और प्लांट बटर जैसे बेस के साथ पूरी तरह प्राकृतिक फेस क्रीम या मॉइस्चराइज़र ही आपके लिए बेहतर है।

अगर आपकी स्किन भी ड्राई है, तो इन बातों का रखें हमेशा ख्याल

1 लंबे समय तक और गर्म पानी से नहाने से बचें

अपनी त्वचा की प्राकृतिक नमी और तेल को बरकरार रखने के लिए अपने स्नान के समय को प्रतिदिन 5-10 मिनट तक सीमित करें। साथ ही गर्म पानी का उपयोग करने से बचें क्योंकि यह सामान्य या गुनगुने पानी की तुलना में आपकी त्वचा की नमी को अधिक छीन लेता है।

2 मॉइश्चराइजिंग क्लींजर का इस्तेमाल करें

रूखी त्वचा के लिए सर्वश्रेष्ठ स्किनकेयर रूटीन का पालन करें, जिसकी शुरुआत फेस वाश से होती है। साबुन का उपयोग करने से बचें, ऐसा क्लीन्ज़र चुनें जिनमें मॉइस्चराइजर हों और अल्कोहल, कृत्रिम खुशबू और रसायन न हों।

3 फिजिकल एक्सफोलिएशन न करेंं

यदि आपकी ड्राइ स्किन है तो अपनी त्वचा पर वॉशक्लॉथ, स्क्रब ब्रश और बाथ स्पंज का उपयोग करने से बचें। अगर आप इसका इस्तेमाल करना चाहते ही है तो बहुत ज्यादा इस्तेमाल न करें और नरम हाथों से ही इसे अपनी त्वचा पर उपयोग करें। त्वचा को रगड़ने के बजाय तौलिये से थपथपाकर सुखाएं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com