Saturday , May 25 2024

नहीं रहें बॉलीवुड के जानें मानें एक्टर और डायरेक्टर सतीश कौशिक…

बॉलीवुड से एक बेहद बुरी खबर सामने आई है। जाने-माने एक्टर और डायरेक्टर सतीश कौशिक का बुधवार रात दिल्ली के पास गुरुग्राम में निधन हो गया। मौत की वजह हार्ट अटैक बताई जा रही है। उनके करीबी दोस्त अनुपम खेर ने इसकी जानकारी देते हुए लिखा है कि 45 साल की दोस्ती पर आज पूर्ण विराम लग गया। सतीश के बिना जिंदगी फिर कभी पहले की तरह नहीं रहेगी। सतीश कौशिक किसी काम से यहां आए हुए थे और इसी दौरान उनकी तबीयत बिगड़ गई। आनन-फानन में उन्हें गुरुग्राम के फोर्टिस अस्पताल ले जाया गया, लेकिन उनकी जिंदगी नहीं बचाई जा सकी। दिल्ली के दीनदयाल हॉस्पिटल में शव के पोस्टमॉर्टम के बाद शाम तक पार्थिव शरीर के मुंबई पहुंचने की उम्मीद है।

अनुपम खेर ने दी दोस्त को श्रद्धांजलि
सतीश कौशिक ने 67 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह दिया, जिसकी पुष्टि उनके करीबी दोस्त अनुपम खेर ने की। सतीश कौशिक और अनुपम खेर दोनों नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा के जमाने से साथ-साथ है। अनुपम खेर ने अपने दोस्त को श्रद्धांजलि देते हुए लिखा है, ‘जानता हूं मृत्यु ही इस दुनिया का अंतिम सच है!पर ये बात मैं जीते जी कभी अपने जिगरी दोस्त सतीश कौशिक के बारे में लिखूँगा, ये मैंने सपने में भी नहीं सोचा था। 45 साल की दोस्ती पर ऐसे अचानक पूर्णविराम। सतीश, तुम्हारे बिना जिंदगी फिर कभी पहले जैसी नहीं रहेगी। ओम् शांति!’

जाने भी दो यारों से किया था डेब्यू
13 अप्रैल 1956 हरियाणा के महेंद्रगढ़ में पैदा हुए सतीश कौशिक ने दिल्ली के किरोड़ीमल कॉलेज से ग्रैजुएशन किया। इसके बाद उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा और फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से भी पढ़ाई की। अपने एक्टिंग करियर का डेब्यू 1983 में आई ‘जाने भी दो यारों’ फिल्म से किया था।  हालांकि, उन्हें बतौर एक्टर ‘मिस्टर इंडिया’ मूवी में कैलेंडर का किरदार निभाकर पहचान मिली थी। इसके बाद उन्होंने करीब 100 से अधिक फिल्मों में काम किया। साल 1993 में ‘रूप की रानी चोरों का राजा’ से उन्होंने फिल्म डायरेक्शन की दुनिया में कदम रखा और करीब डेढ़ दर्जन फिल्मों का निर्देशन किया। सतीश कौशिक ने हर जॉनर में काम किया, लेकिन उनकी कॉमेडी का कोई तोड़ नहीं था।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com