Friday , June 21 2024

लापरवाही बांझपन की वजह , अगर आपको कंसीव करने में प्रॉब्लम है तो इन संकेतों की ओर ध्यान दें

महिलाओं में उम्र बढ़ने के साथ फर्टिलिटी से जुड़ी समस्याएं दिखने लगती हैं। ऐसा पुरुषों के साथ भी होता है। मेल या फीमेल में इनफर्टिलिटी की एक वजह खराब लाइफस्टाइल भी होती है। महिलाओं में हॉरमोन्स की दिक्कत, पीसीओडी या फेलोपियन ट्यूब का ब्लॉक होना जैसी कई दिक्कतें होती हैं जो कंसीव न कर पाने की वजह बन सकती हैं। अगर आपको कंसीव करने में दिक्कत हो रही है तो यहां बताए लक्षण भी हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना बेहतर होगा।

अनियमित पीरियड

सामान्यतौर पर पीरियड साइकल 28 दिन की होती है। कुछ लोगों में यह 35 दिन तक भी पहुंच जाती है। लेकिन अगर आपके पीरियड्स में काफी ज्यादा बदलाव हो रहे हों तो लापरवाही न करें। इसके पीछे हॉरमोन से जुड़ी समस्या या पीसीओएस जैसी बीमारी भी हो सकती है। इन दोनों वजहों से ही इनफर्टिलिटी हो सकती है। 

ऐसे पहचानें हॉरमोन्स की गड़बड़ी

अगर आपका वजन बढ़ रहा हो, बाल पतले हो रहे हों, चेहरे पर बाल आ रहे हों, स्किन से जुड़ी समस्याएं हो रही हों या सेक्स ड्राइव घट जाए तो डॉक्टर से मिल लें।

पीरियड्स में ज्यादा फ्लो और दर्द

अगर आपको पीरियड्स के वक्त बहुत ज्यादा दर्द और हेवी फ्लो हो तो यह गर्भाशय से जुड़ी किसी समस्या का संकेत हो सकता है। आप अपनी लाइफस्टाइल पर ध्यान देने के साथ किसी अच्छे डॉक्टर से संपर्क करें।

पीरियड्स रुकना

कई बार तनाव या बीमारी की वजह से पीरियड्स लेट हो सकते हैं या कभी एक महीने भी रुक सकते हैं। हालांकि इससे ज्यादा पीरियड लेट हों या अक्सर ऐसा होने लगे तो डॉक्टर को दिखाना जरूरी है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com