Friday , January 27 2023

राहुल गांधी ने फेसबुक पर शेयर की अपनी तस्वीर

क्या राहुल गांधी कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव में उतरेंगे और पार्टी की कमान संभालेंगे? राहुल गांधी ने सोमवार शाम को फेसबुक पर अपनी एक तस्वीर शेयर करते हुए जो कैप्शन लिखा है, उससे यह कयास लग रहे हैं। केरल में एक जगह नाव चलाते हुए राहुल गांधी ने पतवार अपने हाथ में ले रखी है। इसके साथ ही उन्होंने कैप्शन में लिखा है, ‘जब नाव बीच मंझधार में फंस जाए, तब पतवार अपने हाथ में लेनी ही पड़ती है। न रुकेंगे, न झुकेंगे, भारत जोड़ेंगे।’ उनके इस कैप्शन को कांग्रेस के हालात और उनके अध्यक्ष बनने के संकेत के तौर पर भी देखा जा रहा है। हालांकि अब तक वह अध्यक्ष बनने से इनकार ही करते आए हैं, जबकि कांग्रेस में लगातार यह मांग उठती रही है कि वही नेतृत्व करें।

ऐसे में उनके इस कैप्शन को लेकर चर्चा है कि क्या बीच मंझधार में फंसने की बात उन्होंने कांग्रेस के हालात को लेकर कही है। वहीं पतवार हाथ में लेने की बात को उनके नेतृत्व स्वीकारने के संकेत के तौर पर देखा जा रहा है। हालांकि इसे लेकर अभी कयास ही लग रहे हैं क्योंकि अब तक राहुल गांधी ने खुलकर अध्यक्ष के चुनाव में उतरने को लेकर कुछ नहीं कहा है। भारत जोड़ो यात्रा पर निकले राहुल गांधी ने पिछले दिनों अध्यक्ष से जुड़े सवाल को लेकर कहा था कि समय आने पर ही पता चलेगा कि कौन अध्यक्ष बनेगा। उन्होंने कहा था कि हमारे मन में कोई कन्फ्यूजन नहीं है। 

गौरतलब है कि अब तक कई राज्यों से कांग्रेस समितियों ने प्रस्ताव पारित कर राहुल गांधी से अपील की है कि वे अध्यक्ष की जिम्मेदारी स्वीकार करें। तमिलनाडु, गुजरात, पंजाब, ओडिशा, जम्मू-कश्मीर, बिहार समेत कई राज्यों में कांग्रेस यूनिटों ने प्रस्ताव पारित कर राहुल गांधी से मांग की है कि वे पद संभालें। गौरतलब है कि चर्चाएं इस बात को लेकर भी हैं कि अध्यक्ष पद के चुनाव में गांधी परिवार के समर्थन से अशोक गहलोत उतर सकते हैं और उन्हें शशि थरूर से चुनौती मिल सकती है। हालांकि राहुल गांधी खुद मैदान में उतरे तो फिर स्थिति बदल सकती है और नतीजे एकतरफा हो सकते हैं।

क्या है कांग्रेस अध्यक्ष को चुनने की प्रक्रिया

पार्टी में चुनाव के लिए 24 सितंबर से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो रही है, जो 30 सितंबर तक चलेगी। इसके बाद 17 अक्टूबर को अध्यक्ष पद के लिए मतदान होगा और 19 अक्टूबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे। खास बात है कि कांग्रेस ने लंबे समय बाद कांग्रेस वर्किंग कमेटी यानी CWC में भी चुनाव का ऐलान कर दिया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com