Monday , April 22 2024

बीमारियों से दूर रहने के लिए भोजन के बाद जरूर खाएं ये 2 चीजें

हेल्दी डाइट का सेलेक्शन जितना मुश्किल है उतना ही पेचीदा ये तय करना है कि भोजन के बाद क्या खाया जाए. आज हम इस काम को आपके लिए आसान कर देते हैं. 

अच्छी सेहत के लिए हमें हर दिन नियमित तौर पर हेल्दी डाइट लेना जरूरी है, तभी हम अंदरूनी तौर पर मजबूत बनेंगे और बीमारियों से बचाव होगा. भोजन स्वास्थ्यवर्धक न हो तो मोटापा, हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और हार्ट अटैक जैसी बीमारियों का खतरा पैदा हो जाता है. हमारे लिए तीनों टाइम का मील तो हेल्दी होना ही चाहिए, लेकिन इस बात पर भी गौर करना होगा कि हम भोजन के बाद क्या खाना पसंद करते हैं. कुछ लोग सौंफ या कोई माउथ फ्रेशनर चबाना पसंद करते हैं, तो कई लोग मीठी चीजों को तरजीह देते हैं.

खाने के बाद करें गुड़ और घी का सेवन
ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव ने बताया कि अगर भोजन के बाद गुड़ और घी का सेवन करेंगे तो ये हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा और कई तरह की बीमारियों से हम बच सकते हैं.

गुड़ और घी में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स
हम में से शायद ही कोई ऐसा होगा जिसने गुड़ और घी का सेवन न किया हो, लेकिन क्या आप इनमें मौजूद पोषक तत्वों से वाकिफ हैं. गुड़ में विटामिन बी, विटामिन सी, आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. वहीं घी की बात करें तो इसे खाने से विटामिन ए, विटामिन डी और विटामिन ई पाया जाता है.

गुड़ और घी खाने के फायदे

-गुड़ और घी को मिलाकर खाने से हमारे शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट होती है.

-इन दोनों के कॉम्बिनेशन से हार्मोन से जुड़ी परेशानियां दूर की जा सकती हैं.

-गुड़ और घी खाने से चीनी की क्रेविंग कम होने लगती है और ब्लज शुगर नहीं बढ़ता.

-गुड़ और घी के सेवन से आपको फिट रहने में आसानी होती है.

-ओवरऑल हेल्थ हासिल करने के लिए भी गुड़ और घी के कॉम्बिनेशन को सुपरफूड की कैटे

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com