Sunday , May 19 2024

अच्छी फिटनेस पाने के लिए सही मात्रा में लें कैलोरी, जानिए क्या हो डाइट?

हेल्दी डाइट उसे कहते हैं, जिसमें सभी जरूरी न्यूट्रिएंट्स होने के साथ ही कैलोरी की मात्रा भी सही हो। जी हाँ और आज हम आपको बताने जा रहे हैं डाइट में क्या लें?

जी दरअसल कई महिलाएं अपनी डेली डाइट को लेकर इसलिए चिंतित रहती हैं कि डाइट में अगर कैलोरी की मात्रा अधिक लें तो ओवरवेट होने का रिस्क होता है और अगर कम लें तो वीकनेस होने लगती है। हालाँकि प्रतिदिन शरीर की आवश्यकतानुसार कैलोरी ली जाए, तो सही है क्योंकि सभी के लिए कैलोरी की जरूरत अलग-अलग रहती है।

महिलाओं को हमेशा लेनी चाहिए बैलेंस्ड डाइट- वैसे तो आमतौर पर देखा जाता है कि ओवरवेट होने के डर से जो महिलाएं बैलेंस्ड डाइट लेना बंद कर देती हैं, उनको ब्लडप्रेशर, हृदय के रोग, आंखों की रोशनी कम और हड्डियों के रोग होने लगते हैं। हालाँकि कम कैलोरी वाली डाइट लेने पर शरीर में मिनरल्स और इलेक्ट्रोलाइट्स का बैलेंस बिगड़ जाता है, जिससे एनीमिया, इररेग्युलर पीरियड्स, बाल, नाखूनों और त्वचा में प्रॉब्लम्स होने लगती हैं। इसी के साथ कार्बोहाइड्रेट की जरूरी मात्रा न लेने से शारीरिक और मानसिक समस्याएं भी होने लगती हैं। जी दरअसल फैट शरीर की कोशिकाओं को मजबूत करने के लिए, हार्मोन मैन्युफेक्चर करने के लिए ऊर्जा प्रदान करने और अंगों की रक्षा करने के लिहाज से लाभदायक होता है। इसी के साथ विटामिन ए, डी, ई और के फैट में घुलनशील होते हैं, ऐसे में उनका शरीर में पर्याप्त मात्रा में होना जरूरी हो जाता है। फैट की मात्रा डाइट में शामिल न करने पर नुकसानदेह हो सकता है।

हालाँकि सामान्य महिलाओं के लिए जहां प्रतिदिन 2100 कैलोरी की आवश्यकता होती हैं, वहीं गर्भवती महिलाओं को 2500 कैलोरी की जरूरत होती है और फीडिंग कराने वाली महिलाओं को 3000 कैलोरी प्रतिदिन चाहिए। इसी के साथ 10 फीसदी कैलोरी प्रोटीन से, 35 फीसदी कैलोरी वसा से और 55 फीसदी कैलोरी कार्बोहाइड्रेट से मिलनी चाहिए। 20 से 30 वर्ष की महिलाओं को सबसे ज्यादा कैलोरी की आवश्यकता होती है। जी दरअसल 25 वर्ष की महिला को 2300 कैलोरी प्रतिदिन आवश्यकता होती है, वहीं उम्र बढ़ने के साथ मात्रा कम होती जाती है। इसी के साथ एक्सपर्ट्स के अनुसार 30 वर्ष के बाद प्रत्येक 10 वर्ष में 2 फीसदी कैलोरी की कमी आती है। इसके अलावा महिलाओं को पुरुषों की अपेक्षा कम कैलोरी की आवश्यकता होती है। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com