Tuesday , May 30 2023

बढ़ते वजन को कंट्रोल करना चाहते है तो जानें इस खास ड्रिंक के बारे में

बढ़ते वजन को कंट्रोल करना आसान नहीं होता है। इसके लिए खानपान और रहन-सहन में व्यापक बदलाव करना पड़ता है। साथ ही रोजाना एक्सरसाइज भी जरूरी है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो तनाव और आलस की वजह से भी बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में बाधा आती है। इसके लिए स्ट्रेस कम लें और रोजाना फिजिकल एक्टिविटी जरूर करें। वहीं, कैलोरी काउंट भी करें। रोजाना पर्याप्त मात्रा से अधिक कैलोरी लेने पर भी वजन बढ़ने लगता है। अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं और तेजी से कंट्रोल करना चाहते हैं, तो रोजाना यह खास ड्रिंक जरूर पिएं। इस ड्रिंक के सेवन से पेट की चर्बी मक्खन की तरह पिघलने लगती है। आइए, इसके बारे में सबकुछ जानते हैं-

अलसी के बीज

आपने अक्सर सुना होगा कि अलसी के बीज सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके सेवन से मोटापे से लेकर मधुमेह में बहुत जल्द आराम मिलता है। इसके अलावा, हृदय संबंधी बीमारियों और टॉन्सिल में भी आराम मिलता है। National Institutes of Health की एक शोध की मानें तो अलसी के बीज में अघुलनशील फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से पेट देर तक भरा रहता है। साथ ही क्रेविंग यानी बार-बार खाने की आदत से छुटकारा मिलता है। इसके लिए अलसी के बीज मोटापे से पीड़ित लोगों के लिए दवा समान है। इसके सेवन से वजन कंट्रोल में रहता है।

कैसे करें सेवन

इसके लिए सबसे पहले अलसी के बीज को तवे में अच्छी तरह से भून लें। इसके बाद ग्राइंडर की मदद से पीसकर पाउडर तैयार कर लें। अब उचित मात्रा में पाउडर को एक लीटर पानी में मिलाकर उबाल लें। जब पानी ठंडा हो जाए, तो नींबू का रस और शहद मिलाकर सेवन करें। इसके सेवन से बढ़ते वजन को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com