Thursday , April 18 2024

खाली पेट कभी न सोएं, ये होते है नुकसान

 हमारे बड़े बुजुर्ग कहते हैं कि रात के वक्त बिना खाना खाए नहीं सोना चाहिए. आखिर इसके पीछे की वजह क्या है? 

अच्छी सेहत के लिए हमें कम से कम दिन में 3 बार भोजन करना जरूरी है. इससे हमारे शरीर की ऊर्जा बरकरार रहती है. ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर, हेल्थ एक्सपर्ट इनमें से किसी भी मील को स्किप करने की सलाह नहीं देते. आज हम बात करने जा रहे हैं कि अगर रात के खाने को आप छोड़ देते हैं तो आपकी सेहत को क्या क्या नुकसान हो सकते हैं. इसके लिए हमने बात की ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव (Dr. Ayushi Yadav) उन्होंने बताया कि हमें डिनर खाए बिना क्यों नहीं सोना चाहिए.

डिनर क्यों स्किप करते हैं लोग?
आमतौर पर डिनर स्किप करने की कई वजहें हो सकती है. आमतौर पर आप थकान की वजह से जल्दी सो जाते हैं और खाना खाने के लिए जाग नहीं पाते. कुछ लोग पारिवरिक झगड़े के कारण, या ट्रैवल की वजह से रात के खाने को छोड़ देते हैं, लेकिन इस बात को याद रखें कि ये हमारी सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है.

डिनर न खाने के जबरदस्त नुकसान

-हो सकता है कि रात के वक्त आपको भूख न लगे, फिर भी बिना खाए नींद नहीं लेनी चाहिए क्योंकि हमारी बॉडी चौबीसो घंटी ऊर्जा पैदा करते है और इस हर वक्त कैलोरी बर्न करना पड़ता है. इसके लिए शरीर को पोषक तत्वों की जरूरत होती है जो खाने से ही मिलती है. खाना स्किप करने से आपके बॉडी का प्रॉसेस गड़बड़ हो जाएगा जिससे कई तरह की परेशानियां पेश आ सकती है.

-जो लोग रात के वक्त प्रोटीन डाइट लेते हैं उनके शरीर में एनर्जी उनके मुकाबले ज्यादा रहती है जो डिनर नहीं करते, इसलिए खाना छोड़ने की गलती नहीं करनी चाहिए

-अगर आप रात खाना खाना नहीं खाते तो इसे खून में बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ने लगता है जो आगे चलकर हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, कोरोनरी आर्टरी डिजीज और ट्रिपल वेस्ल डिजीज की वजह बन जाती है.

-डिनर स्किप करने की वजह से शरीर में थाइराइड का लेवल बढ़ने लगता है जिसके कारण कई परेशानियां पैदा हो सकती है.

-अगर आप डिनर नहीं करेंगे तो रात के वक्त भूख की वजह से पेट में दर्द बढ़ जााएगा और नींद में खलल पैदा होगी.

-रात में खाना न खाने से वजन बढ़ने लगता है जो कई बीमारियों की जड़ है

-डिनर छोड़ने से शरीर के मेटाबॉलिज्म पर बुरा असर पड़ता है इंसुलिन लेवल भी प्रभावित होता है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com