Friday , January 27 2023

राजधानी दिल्ली में मंडरा रहे दोहरे खतरे को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की ये एडवाइजरी

देश की राजधानी दिल्ली में इस समय दोहरा खतरा मंडरा रहा है। एक तरफ कोरोना के मामलों ने रफ्तार पकड़ ली है। वहीं मंकीपॉक्स के मामले भी बढ़ रहे हैं। दिल्ली में अबतक चार मामलों की पुष्टि हो चुकी है। पहली बार एक महिला मंकीपॉक्स से संक्रमित मिली है। वहीं देश में आठ मामले मिल चुके हैं। इसके अलावा एक मरीज की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना और मंकीपॉक्स को लेकर एडवाइजरी जारी की है।

मंकीपॉक्स के चार मामले मिले

दिल्ली में मंकीपॉक्स के चार मामले मिल चुके हैं जिसमें से एक महिला भी शामिल है। सूत्र ने बताया कि संक्रमित महिला विदेशी नागरिक है। महिला को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उसके नमूने जांच के लिए लैब में भेज दिए गए थे। सभी मरीजों की हालत स्थिर है। एक मरीज के नेगेटिव होने पर उसे छुट्टी दे दी गई है। दिल्ली में 24 जुलाई को मंकीपॉक्स का पहला मामला सामने आया था।

एक दिन में मिले 2000 से ज्यादा केस

दिल्ली में एक बार फिर कोरोना के मामलों में रफ्तार पकड़ ली है। काफी लंबे समय बाद बुधवार को एक दिन में दो हजार से ज्यादा केस सामने आए। वहीं पांच लोगों की मौत हो गई है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार, बुधवार को कोविड के 2073 नए मरीज मिले। कोरोना संक्रमण की दर 11.64 प्रतिशत पर पहुंच गई है। होम आइसोलेशन में 3214 मरीजों का इलाज चल रहा है। 91 मरीज ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं।

सावधानी बरतें

कोरोना और मंकीपॉक्स दोनों ही संक्रामक बीमारियां हैं। यानी एक संक्रमित व्यक्ति दूसरे को संक्रमित कर सकता है। यदि कोई शख्स इससे संक्रमित है या लक्षण दिख रहे हैं तो उससे दूरी बनाकर रखें। ऐसे में थोड़ी सी सावधानी बरतने पर आप इनसे बच सकते हैं। कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन मौजूद है लेकिन मंकीपॉक्स के लिए अलग से कोई वैक्सीन नहीं है। मंकीपॉक्स में चेचक जैसे लक्षण होते हैं इसलिए इसपर चेचक की वैक्सीन असरदार है।

क्या करें

– केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंत्रालय ने संक्रमित मरीजों से दूर रहने की हिदायत दी है
– किसी संक्रमित के आसपास हैं, तो मास्क पहनिए और ग्लव्स का इस्तेमाल करिए
– साबुन या सैनिटाइजर से हाथ धोते रहिए, संक्रमित मरीज के साथ यौन संबंध न बनाएं

क्या न करें

– तौलिया मरीज के संपर्क में आए शख्स से शेयर न करें
– अपने कपड़े किसी भी संक्रमित व्यक्ति के कपड़ों के साथ न धोएं

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com