Sunday , July 21 2024

आज से छत्तीसगढ़ में शुरू होगी महतारी न्याय रथ यात्रा, CM भूपेश बघेल रथों को झंडी दिखाकर करेंगे रवाना…

छत्तीसगढ़ में महिलाओं को जागरूक करने के लिए आज से महतारी न्याय रथ यात्रा शुरू होगी। छत्तीसगढ़ महिला आयोग ने राज्य में महिलाओं को उनके संवैधानिक अधिकारों और कानूनों के प्रति जागरूक करने के लिए मुख्यमंत्री महतारी न्याय रथ यात्रा का आयोजन किया है। हरेली तिहार उत्सव के अवसर पर दोपहर 12 बजे के बाद राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल रथों को झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

लघु फिल्मों और ब्रोशर के माध्यम से लोगों को किया जाएगा जागरूक

जानकारी देते हुए एक अधिकारी ने बताया कि रथ राज्य के सभी जिलों में यात्रा करेंगे और लघु फिल्मों, संदेशों और ब्रोशर के माध्यम से लोगों को महिलाओं के लिए कानूनी प्रावधानों और उनके संवैधानिक अधिकारों के बारे में जागरूक करेंगे।

महिलाएं भी अपनी शिकायतों के समाधान के लिए कर सकेंगी आवेदन

अधिकारी ने कहा, “प्रत्येक रथ में दो वकील होंगे, जो महिलाओं की शिकायतों को सुनेंगे और जानकारी और सलाह देंगे। महिलाएं भी इन रथों के माध्यम से महिला आयोग को अपनी शिकायतों के समाधान के लिए आवेदन जमा कर सकेंगी।” उन्होंने कहा कि एक बड़ी एलईडी स्क्रीन होगी, जिस पर छत्तीसगढ़ी और हिंदी भाषाओं में राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कृत शैक्षिक लघु फिल्में दिखाई जाएंगी। राज्य सरकार ने इस आयोजन के लिए जिला खनिज कोष (डीएमएफ) नीति में विशेष बदलाव किए हैं। अधिकारी ने बताया कि जिले को मिलने वाली डीएमएफ राशि का उपयोग इन रथों के संचालन के लिए किया जाएगा।

राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष डॉ. किरणमयी नायक ने कहा कि शिक्षित या अशिक्षित प्रत्येक महिला को महिला आयोग के बारे में जागरूक होना, प्रासंगिक कानूनों और नियमों के बारे में सूचित करना और उनके कानूनी अधिकारों के बारे में शिक्षित होना महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि महिलाओं में कानूनी जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से हरेली तिहार के अवसर पर रथ यात्रा शुरू की जा रही है।

उन्होंने कहा, “इन रथों के माध्यम से महिलाओं को उनकी शिकायतों के समाधान के लिए महिला आयोग में आवेदन करने की प्रक्रिया की जानकारी दी जाएगी। महिलाओं को उनकी स्थिति के लिए कानूनी सलाह और परामर्श भी प्रदान किया जाएगा।” उन्होंने कहा कि, रथ शुरू में नौ जिलों को कवर करेंगे जो खनिज निधि प्राप्त कर रहे हैं। बाद में रथ राज्य के अन्य जिलों का दौरा करेंगे।

पिछले साढ़े तीन वर्षों में राज्य सरकार ने महिलाओं को सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक रूप से सशक्त बनाने के लिए कई योजनाएं लागू की हैं। उन्होंने कहा कि इन योजनाओं की सफलता पूरे देश के लिए एक मिसाल बन गई है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com