Sunday , May 19 2024

दिल्ली-एनसीआर में बारिश के मद्देनजर भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने येलो अलर्ट किया जारी… 

दिल्ली-एनसीआर के आसमान में बृहस्पतिवार सुबह घने बादल छाए हुए हैं। कई इलाकों में रुक-रुककर बारिश हो रही है। इस बीच बृहस्पतिवार को दिल्ली-एनसीआर में बारिश के मद्देनजर भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है।

इससे पहले दिल्ली-एनसीआर में बुधवार दोपहर बाद हुई झमाझम बारिश ने लोगों को आखिरकार सावन महीने का एहसास करा ही दिया। बारिश का यह सिलसिला बुधवार की रात को भी जारी रहा। रेवाड़ी के जागरण संवाददाता ज्ञान प्रसाद के अनुसार, शहर से लेकर गांव तक रात से ही लगातार बारिश का सिलसिला जारी है। बृहस्पतिवार सुबह से ज्यादातर इलाकों में बारिश हो रही है। बुधवार के बाद अब बृहस्पतिवार के लिए भी मौसम विभाग की ओर से येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है।

उधर, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, बृहस्पतिवार को भी दिन भर बादल छाए रहेंगे। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि दिल्ली एनसीआर के विभिन्न इलाकों में बृहस्पतिवार को भी हल्की बारिश हो सकती है। मध्यम अथवा तेज बारिश का अनुमान नहीं है, लेकिन इससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बृहस्पतिवार के साथ ही शुक्रवार को भी कमोबेश ऐसा ही मौसम बना रहेगा। कुल मिलाकर बारिश होती रहेगी और गर्मी से राहत मिलने के पूरे आसार हैं।

उधर, दिल्ली में मानसून के आगमन की आधिकारिक तिथि 27 जून को है। लेकिन, इस बार दिल्ली में मानसून तीन दिन की देरी से 30 जून को हुआ। आते ही मानसून ने पूरी दिल्ली को जमकर भिगोया। पहले ही दिन दिल्ली के दो मौसम केंद्रों पर 100 मिलीमीटर से ज्यादा बारिश रिकार्ड की गई।

इसके साथ ही लंबे समय बाद दिल्ली-एनसीआर में बारिश को लेकर मौसम विभाग की भविष्यवाणी सही साबित हुआ है, वरना पिछले एक पखवाड़े के दौरान लगातार मौसम का पूर्वानुमान गलत ही साबित हो रहा था।

मानसूनी हवाओं के चलते दिल्ली की वायु गुणवत्ता भी फिलहाल साफ चल रही है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक बुधवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 96 के अंक पर रहा। इस स्तर की हवा को संतोषजनक श्रेणी में रखा जाता है। सफर का अनुमान है कि अगले तीन दिनों के बीच वायु गुणवत्ता सूचकांक का यह साफ-सुथरा स्तर बना रहेगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com