Tuesday , September 17 2024

कैंसर के इलाज के बीच हिना खान हुईं म्यूकोसाइटिस से पीड़ित

टीवी एक्ट्रेस हिना खान (Hina Khan) की पर्सनल लाइफ में इस वक्त बहुत उतार-चढ़ाव है। वह ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित हैं, जिसका खुलासा उन्होंने कुछ महीने पहले ही किया था। तभी से वह इसका इलाज करवा रही हैं। कीमोथेरेपी के चलते पहले उन्हें बालों ने परेशान किया और अब मुंह ने। एक्ट्रेस की हालत ऐसी हो गई है कि अब वह खाना भी ढंग से नहीं खा पा रही हैं।

36 साल की हिना खान ने जब से कैंसर की जानकारी दी है, तभी से वह लगातार अपनी हेल्थ का एक-एक अपडेट शेयर कर रही हैं। वह कैसी हैं, उनका इलाज कैसा चल रहा है? वह सोशल मीडिया पर अपनी हेल्थ अपडेट को लेकर काफी एक्टिव हैं। हाल ही में, उन्होंने बताया कि कैंसर के इलाज के बीच उन्हें म्यूकोसाइटिस (Mucositis) हो गया है।

म्यूकोसाइटिस से परेशान हुईं हिना खान
दरअसल, कीमोथेरेपी की वजह से हिना खान को म्यूकोसाइटिस हो गया है। यह एक तरह का कीमोथेरेपी का साइड एफेक्ट है। एक्ट्रेस ने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक पोस्ट के जरिए लोगों से यूजफुल रेमेडीज के बारे में पूछा है। हिना ने लिखा है, “कीमोथेरेपी का एक और साइड एफेक्ट म्यूकोसाइटिस। यूं तो मैं इसके इलाज के लिए डॉक्टर की सलाह का पालन कर रही हूं। अगर आप में से कोई इससे गुजरा है या कोई उपयोगी उपाय जानता है। प्लीज सुझाव दें। जब आप खा नहीं पाते हैं तो यह वाकई मुश्किल होता है। इससे मुझे बहुत मदद मिलेगी।”

ये रिश्ता क्या कहलता है एक्ट्रेस ब्रेस्ट कैंसर के तीसरे स्टेज से गुजर रही हैं। अभिनेत्री ने जब कीमोथेरेपी शुरू किया था, तब उनके शरीर पर दाग बन गए थे। फिर उन्होंने अपने बाल भी मुंडवा लिए थे, क्योंकि इलाज के दौरान बाल झड़ने से उन्हें बहुत तकलीफ हो रही थी और अब वह म्यूकोसाइटिस से जूझ रही हैं।

क्या होता है म्यूकोसाइटिस?
कीमोथेरेपी के बाद मरीज को म्यूकोसाइटिस हो जाता है। इससे मुंह में दर्द, छाले और सूजन समेत कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com