Tuesday , October 1 2024

बिहार: सिपाही भर्ती परीक्षा में लागू होगा एंटी पेपर लीक कानून

दूध का जला छाछ भी फूंक कर पीता है… कुछ इसी तर्ज पर इस बार बिहार में सिपाही भर्ती परीक्षा ली जाएगी। सिपाही भर्ती परीक्षा में वही कानून लागू होगा, जो पिछले महीने बिहार विधानमंडल से पास हुआ है- एंटी पेपर लीक कानून। रिटायरमेंट के बाद केंद्रीय चयन (सिपाही भर्ती) पर्षद के अध्यक्ष बनाए गए भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी संजीव कुमार सिंघल के राज में पिछले साल परीक्षा शुरू हुई तो प्रश्नपत्र का हल तैयार होकर परीक्षा भवन में पहुंचा मिला था। एक नहीं, कई जगह मिला। दूसरे परीक्षार्थी की जगह परीक्षा देने वाले भी पकड़े गए। इतनी तरह की गड़बड़ी सामने आई, लेकिन केंद्रीय चयन पर्षद के तत्कालीन अध्यक्ष एसके सिंघल ने इन सभी बातों को नकारते हुए कोई कार्रवाई नहीं की। मामला आर्थिक अपराध शाखा के पास गया और अंतत: तीन अक्टूबर को आदेश आया कि ली जा चुकी परीक्षा रद्द हो गई है और आगे वाली स्थगित। उसके बाद सीएम नीतीश कुमार ने डीजी शोभा ओहटकर को जिम्मेदारी दी, वह भी परीक्षा नहीं ले सकीं। अब आईपीएस जितेंद्र कुमार ने केंद्रीय चयन (सिपाही भर्ती) पर्षद के अध्यक्ष के रूप में इसकी तैयारी रखी है। एडमिट कार्ड जारी हो चुके। शुक्रवार को उन्होंने स्पष्ट कहा कि इस परीक्षा में भी एंटी पेपर लीक कानून लागू होगा।

परीक्षा अगले हफ्ते से शुरू हो रही
बिहार पुलिस सिपाही भर्ती की लिखित परीक्षा 7, 11, 18, 21, 25 और 28 अगस्त 2024 को आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षा ओएमआर शीट पर होगी। छह पालियों में यह परीक्षा आयोजित की जाएगी। प्रत्येक दिन एक पाली में परीक्षा आयोजित की जाएगी। परीक्षा का समय दोपहर 12 बजे से दो बजे तक रहेगा। अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्रों पर सुबह साढ़े नौ बजे रिपोर्ट करना होगा। परीक्षा केंद्र में प्रवेश सुबह साढ़े 10 बजे बंद कर दिया जाएगा। प्रवेश से पूर्व उनकी DFMD/ HHMD तथा जिला पुलिस के प्रशिक्षित पुलिस कर्मियों द्वारा चेकिंग की जाएगी। परीक्षा 12:00 बजे से 02:00 बजे तक होगी।

पेन, पेन्सिल भी नहीं ले जा सकते हैं
अभ्यर्थियों की पहचान के लिए पर्षद द्वारा निर्गत ई-प्रवेश पत्र एवं उनके पहचान-पत्र (आधार कार्ड, मतदाता पहचान-पत्र आदि) के साथ ही प्रवेश की अनुमति होगी। परीक्षा कक्ष में उनके दोनों हाथों के अंगूठे का निशान, फोटो एवं शॉर्ट वीडियो लिये जाएंगे। जिनका उपयोग उनकी तत्समय पहचान तथा चयन के अगले चरणों में पहचान करने तथा पररूपधारण की संभावना को नकारने के लिए किया जाएगा। अभ्यर्थी परीक्षा केन्द्र में किसी प्रकार की लेखन सामग्री यथा पेन, पेन्सिल आदि तथा कोई अन्य वस्तु नहीं ले जा सकेंगे। ओएमआर शीट भरने एवं अन्य लेखन कार्य के लिए उन्हें पेन प्रश्न-पुस्तिका के साथ ही उपलब्ध कराया जाएगा।

किसी के भी झांसे में नहीं आएं
सभी अभ्यर्थियों को आगाह किया जाता है कि वे सोशल मीडिया एवं अन्य किसी माध्यम से दुष्प्रचार अथवा झांसे में न आएं। यह एक प्रकार से साईबर फ्रॉड कर अवैध वसूली का माध्यम हो सकता है, इसकी सूचना तुरंत नजदीकी पुलिस थाना अथवा साईबर थाना को दें। पर्षद के स्तर से किसी भी अभ्यर्थी को दूरभाष या मोबाईल अथवा सोशल मीडिया के माध्यम से व्यक्तिगत सम्पर्क नहीं किया जाता है। पर्षद एवं अभ्यर्थियों के बीच संवाद का माध्यम केन्द्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती), बिहार की वेबसाईट अथवा अभ्यर्थियों के आवेदन में रजिस्टर्ड ई-मेल या मोबाईल नंबर पर प्री-रिकार्डेड ग्रुप संवाद ही हैं। इसके अतिरिक्त यदि किसी अन्य स्वरूप में उनसे कोई सम्पर्क करता है तो वे इसकी सूचना थाना को दें।

साइबर सेल कर रही है निगरानी
पर्षद, पुलिस मुख्यालय एवं राज्य सरकार द्वारा परीक्षा के लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। राज्य के मुख्य सचिव एवं पुलिस महानिदेशक के स्तर से सभी जिला पदाधिकारियों एवं पुलिस अधीक्षकों के साथ समीक्षा बैठक कर उन्हें कड़ाई से स्वच्छ परीक्षा सम्पादन के लिए निदेशित किया गया है। साइबर थाना एवं आर्थिक अपराध इकाई के स्तर से सोशल मीडिया आदि पर परीक्षा से संबंधित निगरानी प्रारम्भ की जा चुकी है और संदिग्ध बातों अथवा व्यक्तियों पर नजर रखी जा रही है। पर्षद द्वारा परीक्षा केन्द्रों पर स्वच्छतापूर्ण परीक्षा के लिए व्यापक व्यवस्थाएँ की गई हैं. जिसमें प्रत्येक कक्ष एवं अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर सीसीटीव से निगरानी की जाएगी जिसकी लाईव फीड पर्षद मुख्यालय के नियंत्रण कक्ष को प्राप्त होगी तथा प्रत्येक कक्ष में जैमर अधिष्ठापित किये गये हैं जो SG एवं Wi-fi के सिग्नल को भी जैम करने की क्षमता रखते हैं। साथ ही केन्द्राधीक्षकों से सीधे संवाद के लिए Hotline के रूप में विशेष फोन भी लगाए गए हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com