Wednesday , July 24 2024

ओट्स खाने के हैं कई फायदे

ओट्स एक साबुत अनाज है जो दुनिया भर के लोगों के लिए नाश्ते का एक लोकप्रिय विकल्प है। वे गेहूं की तरह वार्षिक घास हैं। अपने प्राकृतिक रूप में, जई पशुओं को खिलाया जाता है, लेकिन जब उन्हें कुचला,पीस दिया जाता है, तो वे मनुष्यों द्वारा खाए जाते हैं। ओट्स को आमतौर पर पानी या दूध के साथ उबाला जाता है और परिणामी डिश को ओटमील के रूप में जाना जाता है। पूरी दुनिया में दलिया में सबसे लोकप्रिय टॉपिंग फल और चीनी है। ओट्स को अपने सामान्य दलिया के अलावा अन्य रूपों में स्वादिष्ट बनाने की बढ़ती मांग के साथ, लोग उन्हें अपने आहार में शामिल करने के लिए नए तरीके लेकर आए हैं। इसलिए ओट्स से बनी इडली, डोसा, उत्तपम, कुकीज, केक, पाई और स्मूदी समय के साथ अधिक लोकप्रियता हासिल कर रहे हैं।

इम्यूनिटी बूस्टर:

ओट्स में घुलनशील फाइबर और बीटा-ग्लूकन होता है। श्वेत रक्त कोशिकाओं (WBC), हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली के योद्धा, में बीटा-ग्लूकेन के अवशोषण के लिए विशेष रिसेप्टर्स होते हैं। बीटा-ग्लूकन डब्ल्यूबीसी को उत्तेजित करता है और उन्हें संक्रमण से लड़ने में मदद करता है।

रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है:

ओट्स बीटा-ग्लूकन से भरपूर होते हैं, एक शक्तिशाली घुलनशील फाइबर जो नियमित रूप से सेवन करने पर ग्लाइसेमिक इंडेक्स को कम रखने में मदद करता है। जई की उच्च फाइबर सामग्री इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करती है और खाने के बाद के ग्लूकोज के स्तर को कम करती है। बीटा-ग्लुकन फाइबर खाने के बाद रक्त शर्करा और इंसुलिन के स्तर में तेज वृद्धि को रोकने में मदद कर सकता है, और आंत के स्वास्थ्य को भी लाभ पहुंचा सकता है।

हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है:

ओट्स एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं और फाइबर से भरपूर होते हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों से लड़कर हृदय के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं। ओट्स एक ब्लॉटिंग पेपर के रूप में कार्य करते हैं क्योंकि वे कोलेस्ट्रॉल को अवशोषित करते हैं और इसे कम करने में मदद करते हैं।

हमारे पाचन तंत्र के लिए अच्छा:

ओट्स हमारे पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होता है। वे घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं जो भोजन को आंतों में खर्च करने के समय को बढ़ाते हैं। यह फाइबर आंत को साफ करता है क्योंकि यह इसके माध्यम से यात्रा करता है। दलिया फाइबर का एक अन्य लाभ यह है कि फाइबर आंत्र नियमितता और कब्ज की रोकथाम में भी सकारात्मक योगदान देता है। यह मल के वजन और पानी की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है।

कैंसर के खतरे को कम करता है:

ओट्स लिग्नांस से भरपूर होते हैं जो कैंसर से संबंधित हार्मोनल गड़बड़ी जैसे डिम्बग्रंथि, स्तन और प्रोस्टेट कैंसर से लड़ते हैं।

विटामिन सी और भरपूर मात्रा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के साथ मिलकर ओट्स कैंसर पैदा करने वाले फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करता है।

उच्च रक्तचाप और तनाव कम करता है:

ओट्स के सेवन से हाइपरटेंशन (हाई ब्लड प्रेशर) होने का खतरा कम हो जाता है। इस स्वस्थ अनाज में घुलनशील फाइबर धमनियों और नसों को साफ करने में मदद करता है और उन लोगों में जबरदस्त लाभ दिखाता है जो पहले से ही उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं।

वजन घटाने में मददगार:

ओट्स फाइबर से भरपूर होते हैं जो बिना फाइबर वाले नाश्ते की तुलना में पेट को जल्दी भरते हैं। वे रक्त में ग्लूकोज की धीमी रिहाई का कारण बनते हैं और यह लंबे समय तक तृप्त रखता है और अधिक खाने से रोकता है।

त्वचा के लिए अच्छा:

ओट्स जिंक से भरपूर होते हैं जो पिंपल्स से लड़ने के लिए महत्वपूर्ण होते हैं।

ओट्स त्वचा पर अतिरिक्त तेल को अवशोषित करने में मदद करते हैं और मुँहासे उपचार का एक अनिवार्य हिस्सा हैं। वे शुष्क और खुजली वाली त्वचा का इलाज करने में भी मदद करते हैं क्योंकि बीटा-ग्लुकन त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद करते हैं।

बालों के लिए अच्छा:

दलिया के बालों के लिए भी अप्रत्याशित लाभ हैं। यह खुजली वाली खोपड़ी का इलाज करता है और अतिरिक्त तेल को अवशोषित करता है। ओट्स डैंड्रफ की समस्या का भी एक अच्छा समाधान है। रूसी के घरेलू उपचार के बारे में और पढ़ें।

जब बालों के झड़ने का सामना कर रहे क्षेत्रों पर लागू किया जाता है, तो ओट्स अद्भुत काम करता है क्योंकि वे बालों के रोम को मजबूत करते हैं और बालों के नुकसान को रोकते हैं। ओट्स मास्क स्कैल्प को मॉइस्चराइज़ करते हैं और इसे रेशमी और चमकदार बनाते हैं।

हड्डी के स्वास्थ्य में सुधार:

ओट्स सिलिकॉन से भरपूर होते हैं जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होते हैं।

इस प्रकार, पोस्टमेनोपॉज़ल ऑस्टियोपोरोसिस वाली महिलाओं को नियमित रूप से ओट्स खाने से काफी फायदा होता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com