Wednesday , July 24 2024

3 साल की उम्र में बल्‍ला थामने वाले अभिषेक शर्मा ने पूरा किया पिता का अधूरा सपना

भारतीय क्रिकेट टीम के युवा ऑलराउंडर बल्लेबाज खिलाड़ी अभिषेक शर्मा का नाम काफी चर्चा में है, आपने भी कहीं ना कहीं इनका नाम पहले नहीं, तो आईपीएल 2024 में इस बार जरुर सुना होगा, क्योंकि अभिषेक शर्मा आईपीएल 2024 में सबसे तेज स्ट्राइक रेट से दौड़ें बनाने वाले बल्लेबाज है।

सनराइजर्स हैदराबाद टीम की ओपनिंग करते हुए यह नजर आते हैं। उनकी उम्र मात्र 24 वर्ष है और लोग जानना चाहते हैं कि अभिषेक शर्मा ने इतनी कम उम्र में कैसे क्रिकेट में करियर बना लिया है, क्योंकि आप भी जानते हैं कि क्रिकेट में करियर बनाना कितना मुश्किल हो गया है। जबकि अभिषेक शर्मा ने अपनी मेहनत के बल व योग्य मार्गदर्शन से एक मुकाम हासिल किया है।

पिता सुबह शाम अभिषेक शर्मा को खुद करवाते थे प्रैक्टिस

अभिषेक शर्मा का जन्म 4 सितम्बर 2000 को अमृतसर में हुआ था। मात्र 3 वर्ष के थे तभी से क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था व इन्हें क्रिकेट की ट्रेनिंग खुद ही इनके पिता राज कुमार दिया करते थे। इनके पिता राज कुमार शर्मा बैंक ऑफ इंडिया में सरकारी नौकरी करते हैं।

एक समय में इनके पिता राज कुमार शर्मा भी क्रिकेट बहुत खेला करते थे, जिसके कारण अभिषेक शर्मा को क्रिकेट की प्रैक्टिस करवाया करते थे। अभिषेक शर्मा की मां मंजू शर्मा सहित उनकी दो बड़ी बहनें भी हैं व अपने घर में इकलौते बेटे हैं।

अभिषेक शर्मा के क्रिकेट करियर की शुरुआत हुई थी जब वह मात्र 3 वर्ष के थे। तभी इनके पिता राज कुमार शर्मा इन्हें क्रिकेट के विषय में पूरी जानकारी दिया करते थे कि क्रिकेट में क्या-क्या होता है। क्रिकेट के विषय में पूरी ही डिटेल्स अभिषेक शर्मा को बताने लगे, क्योंकि वह चाहते थे कि उनका बेटा एक क्रिकेटर बने, क्योंकि वह भी पहले एक क्रिकेटर खेल चुके हैं।

अभिषेक शर्मा के पिता राज कुमार शर्मा उन्हें गांधी ग्राउंड में सुबह व शाम प्रैक्टिस करवाने के लिए लाया करते थे, जिसके बाद उन्हें धीरे-धीरे क्रिकेट के मैदान में आगे बढ़ने का मौका मिला था।

2017 में पंजाब से विजय हजारे ट्रॉफी में किया था डेब्यू

अभिषेक शर्मा की किस्मत तब बदली जब साल 2017 में पंजाब की ओर से विजय हजारे ट्राफी में इन्हें डेब्यू करने का अवसर मिला, जिसमें इन्होंने काफी अच्छा परफॉर्मेंस किया। साल 2017 में ही इन्हें रणजी ट्रॉफी के साथ साथ फर्स्ट क्लास मैच में डेब्यू करने का मौका मिला था।

इन्होंने अपनी बल्लेबाजी व गेंदबाजी से सब का दिल जीत लिया, जिसके कारण साल 2019 के इंडिया अंडर-19 वर्ल्ड कप का इन्हें भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया था। इन्होंने अंडर-19 टीम ने फाइनल में श्रीलंका की टीम को हराकर भारत को विजेता बनाया। इसी कारण इन्हें इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आप्शन में सनराइजर्स हैदराबाद में अपने टीम में शामिल किया था।

सनराइजर्स हैदराबाद से ओपनिंग करते हैं अभिषेक

अभिषेक शर्मा को दिल्ली कैपिटल्स में साल 2018 के नीलामी में अपने टीम में शामिल कर लिया था। जबकि अभिषेक शर्मा को दिल्ली कैपिटल्स में मौका नहीं दिया, जिसके कारण उन्होंने साल 2019 से लेकर 2024 के बीच में सनराइजर्स हैदराबाद में रहे। हैदराबाद की ओर से बैटिंग के साथ साथ गेंदबाजी भी किया करते थे। जब आईपीएल 2024 शुरू हुआ, तो यह सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से हेड के साथ ओपनिंग करते दिखे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com