Monday , July 1 2024

दिल्ली: बारिश के कारण एम्स के ट्रॉमा सेंटर के बेसमेंट में जलजमाव

शुक्रवार को दिल्ली में भारी बारिश के चलते दिल्ली एम्स का ऑपरेशन थिएटर भी प्रभावित हुआ। एम्स अस्पताल के कुछ हिस्सों में विशेष रूप से ट्रॉमा सेंटर के बेसमेंट में गंभीर जलजमाव हो गया, जहां भारी जनरेटर और अन्य उपकरण मौजूद हैं। जिसकी वजह से कई सर्जरी प्रभावित हुईं।

जानकारी के मुताबिक, शुक्रवार को पानी भरने की वजह से बिजली गुल हो गई और ऑपरेशन थिएटर बंद हो गए, लेकिन अब दोबारा से ऑपरेशन थिएटर शुरू हो गए हैं और सर्जरी की जाने लगी हैं। बारिश के कारण एम्स के ट्रामा सेंटर में आने वाले मरीजों की संख्या 28 जून को काफी घट गए। करीब 70 फीसदी मरीज कम आए। एम्स में सभी सर्जरी फिर से शुरू हो गई। अभी एम्स में आधे डॉक्टर छुट्टी पर हैं। हाफ झमता के साथ काम चल रहा है।

एम्स मीडिया प्रोटोकॉल प्रभारी, रीमा दादा ने कहा, ‘कल भारी बारिश के बाद एम्स अस्पताल के कुछ हिस्सों में विशेष रूप से ट्रॉमा सेंटर के बेसमेंट में गंभीर जलजमाव हो गया, जहां भारी जनरेटर और अन्य उपकरण मौजूद हैं। उसके बाद हमें ओटी बंद करना पड़ा लेकिन कल रात एम्स के ट्रामा सेंटर का एक ऑपरेशन थिएटर चलता रहा था। कई गंभीर मरीज जिनको तत्काल सर्जरी की जरूरत थी उनका इलाज किया गया। निदेशक और अतिरिक्त निदेशक ने स्थिति का जायजा लिया। बिजली कटौती के कारण हमारे ऑपरेटोइन थिएटर शाम चार बजे तक बंद थे। बिजली बहाल होने के बाद हमने ओटी शुरू की और पूरी रात सर्जरी की गई।

एम्स में हुई सर्जरी
27 जून को 364 मरीज की सर्जरी
28 जून को 347 मरीज की सर्जरी

एम्स में ओपीडी
27 जून को 12426 मरीज, एम्स ट्रामा सेंटर में 229 मरीज
28 जून को 10553 मरीज, एम्स ट्रामा सेंटर 29 मरीज

एम्स में भर्ती
27 जून को 1099 मरीज
28 जून को 1028 मरीज

आपातकालीन सेवा
27 जून मुख्य भवन 453 मरीज ट्रामा 207 मरीज
28 जून मुख्य भवन 415 मरीज ट्रामा 61 मरीज

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com