Monday , July 22 2024

गर्मियों में भी बढ़ सकता है हार्ट अटैक का खतरा, इन तरीकों से रखें गर्मियों में दिल का ख्याल

चिलचिलाती धूप और तेज गर्मी में ढेर सारी बीमारियों की वजह बनती है। दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत इस समय भयंकर गर्मी की चपेट में है। ऐसे में गर्मी को लेकर राजधानी दिल्ली में रेड अलर्ट भी जारी किया गया है। तेज गर्मी सिर्फ हीट स्ट्रोक ही नहीं, बल्कि दिल से जुड़ी बीमारियों की भी वजह बन सकती है। साल 2020 में हुए एक शोध के अनुसार बढ़ते हुए तापमान के साथ कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम की समस्याएं बढ़ जाती हैं और हार्ट अटैक जैसे स्थिति का खतरा बढ़ जाता है।

गर्मी और हार्ट अटैक का कनेक्शन
साल 2017 में अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन की एक रिपोर्ट के अनुसार अधिक तापमान से इस्केमिक स्ट्रोक होने का खतरा सबसे अधिक होता है। हार्ट की फंक्शनिंग ब्लड फ्लो पर निर्भर करती है। ब्लड को पंप कर के स्किन की तरफ भेजने में हार्ट को मेहनत करनी पड़ती है, जिससे गर्मी पैदा होती है और पसीने के रूप में शरीर से बाहर निकलती है। जहां ये प्रक्रिया शरीर का तापमान संतुलित करने में मदद करती है, वहीं अधिक गर्मी पैदा होने से हार्ट को और भी मेहनत करनी पड़ती है, जिससे शरीर को कई प्रकार की खतरनाक स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है।

इसलिए बढ़ जाता है खतरा
अधिक उमस होने से भी शरीर जल्दी तापमान संतुलित नहीं कर पाती है जिससे हार्ट पर और भी दबाव पड़ता है। मात्र तापमान के अलावा और भी कुछ बातें हैं, जो गर्मी में हार्ट अटैक का खतरा बढ़ाती हैं। गर्मियों में लोग अधिक सक्रिय रहते हैं, जिससे हार्ट पर दबाव और भी बढ़ता है। लोग स्विमिंग, हाइकिंग जैसी गतिविधियां भी इस दौरान करते हैं जो कि हार्ट पर दबाव डालती हैं। इस दौरान लोग कोल्ड ड्रिंक्स जैसे अनहेल्दी खानपान में भी ज्यादा लिप्त रहते हैं, जो कि हार्ट अटैक के खतरे को बढ़ाती है।

गर्मियों में ऐसे बचें हार्ट अटैक के खतरे से
हाइड्रेटेड रहें
जितना हो सके हाइड्रेटेड रहें। इससे हार्ट पर दबाव कम पड़ता है। जूस, कोल्ड ड्रिंक, शराब का सेवन न करें।

सीमित समय के लिए एक्सरसाइज करें
अचानक से देर तक मेहनत वाली एक्सरसाइज करना न शुरू करें। इससे हार्ट पर अचानक से दबाव बढ़ता है। दिन में जब तापमान अधिक हो तब एक्सरसाइज न करें।

हेल्दी डाइट लें
सैचुरेटेड फैट या ट्रांस फैट युक्त आहार और अधिक शुगर और सॉल्ट वाले स्नैक न लें। ताज़े फल, सब्जी, प्रोटीन युक्त आहार और सबूत अनाज खाएं।

शरीर की ठंडक बनाए रखें
जितना हाइड्रेशन जरूरी है उतना ही शरीर की ठंडक बनाए रखना भी जरूरी है। पंखे, कूलर, एसी के इस्तेमाल के साथ नहा कर अपने शरीर का तापमान संतुलित रखें। खीरा, तरबूज, खरबूजा जैसे फल और सब्जियों का सेवन करें जिसमें अधिक पानी की मात्रा हो। इससे हार्ट को अपना काम करने में अधिक मेहनत नहीं करनी पड़ती है जिससे हार्ट अटैक जैसे खतरे से बचाव होता है।

शराब और सिगरेट का सेवन न करें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com