Saturday , September 21 2024

रेलवे की तर्ज पर अब बनारस कैंट बस स्टेशन पर भी रिटायरिंग रूम

रेलवे की तरह रोडवेज यात्रियों को भी बस स्टेशन पर रिटायरिंग रूम (विश्राम कक्ष) की सुविधा मिलेगी। चौधरी चरण सिंह अंतरराज्यीय बस अड्डा कैंट पर यह सुविधा शुरू होगी। पीपीपी माॅडल पर विकसित होने वाले बस अड्डे के लिए मुख्यालय स्तर से नए सिरे से टेंडर प्रक्रिया चल रही है।

कैंट रोडवेज बस स्टेशन से पूर्वांचल समेत आगरा, कानपुर, लखनऊ, नई दिल्ली, काठमांडो समेत अन्य जगहों के लिए बसें संचालित होती हैं। इसके अलावा सिटी बसें भी चलाई जाती हैं। यहां रोजाना 10 से 15 हजार यात्रियों का आवागमन होता है। ऐसे में यात्रियों को अत्याधुनिक सुविधाएं मुहैया कराने पर परिवहन निगम का जोर है।

इस योजना में कैंट बस स्टेशन की पुरानी बिल्डिंग ढहाकर नई बनाई जाएगी। चार मंजिला भवन में भूतल पर बस स्टेशन, फूड स्टाॅल होगा। दूसरे तल पर शापिंग मॉल, प्ले जोन, कैफेटेरिया, थियेटर समेत अन्य लग्जरी सुविधाएं होंगी।

शापिंग मॉल में बनारसी साड़ी, ओडीओपी के तहत लकड़ी के खिलौने जैसे अन्य जीआई उत्पाद की भी बिक्री हो सकेगी। वहीं, तीसरे तल पर रिटायरिंग रूम बनेगा। इसमें एसी, नॉन एसी रूम और ड्राॅरमेट्री की व्यवस्था होगी। जिसका शुल्क न्यूनतम होगा।

रोडवेज अधिकारियों के अनुसार सामान्य यात्री हाॅल, अमानती घर, टिकट और पूछताछ केंद्र को भी अत्याधुनिक बनाया जाएगा। लखनऊ मुख्यालय के स्तर से भवन निर्माण की डिजाइन बनाई गई है। इसका खाका नई दिल्ली और बंगलूरू के विशेषज्ञों ने खींचा है। टेंडर की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। वहीं, क्षेत्रीय कार्यशाला और सिटी वर्कशाॅप हरहुआ के वाजिदपुर में शिफ्ट करने की तैयारी चल रही है। ऐसे में स्टेशन पर पर्याप्त जगह हो जाएगी।

क्या कहते हैं अधिकारी
मुख्यालय स्तर से टेंडर की प्रक्रिया चल रही है। कैंट बस स्टेशन बहुत जल्द नए कलेवर में दिखेगा। -गौरव वर्मा, क्षेत्रीय प्रबंधक, उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम, वाराणसी परिक्षेत्र

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com