Saturday , June 22 2024

लीची ही नहीं इसके बीजों में भी छिपे हैं ढेरों फायदे

गर्मियों में कई सारे फलों का स्वाद चखने को मिलता है। तरबूज से लेकर खरबूज तक, इस मौसम में ऐसे कई फल मिलते हैं, जो स्वादिष्ट होने के साथ ही हमें हाईड्रेट रखने में भी मदद करते हैं। लीची (Lychee) इन्हीं में से एक है, जो इस सीजन में कई लोगों का पसंदीदा फल होता है। लोग बड़ी ही बेसब्री से इसका इंतजार करते हैं। स्वादिष्ट होने के साथ ही यह ढेर सारे स्वास्थ्य लाभों से भी भरपूर होता है।

लीची (Litchi) को खाने से कई समस्याओं से राहत मिलती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिर्फ लीची ही नहीं, बल्कि इसके बीज (litchi ke beej) भी गुणों की खान होते हैं। इसके बीजों के भी अपने ढेरों लाभ हैं। आइए जानते हैं लीची के बीज (litchi Seeds) के फायदे और इन्हें इस्तेमाल करने का तरीका-

दिल की सेहत बेहतर करे

कुछ शोध से पता चलता है कि लीची के बीज का अर्क Heart Health पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। इसका अर्क कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने, सूजन को कम करने और हेल्दी ब्लड फ्लो को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। साथ ही इससे हार्ट डिजीज (Heart Disease) का खतरा भी कम होता है।

डायबिटीज से बचाए

कुछ अध्ययनों से पता चला कि लीची के बीज का अर्क डायबिटीज से बचाने में भी मदद करता है। इसके अर्क में ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने, इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाने और डायबिटीज से जुड़ी जटिलताओं को कम करने की क्षमता होता है। ऐसे में यह डायबिटीज से पीड़ित या इस स्थिति के विकसित होने के जोखिम वाले व्यक्तियों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

मजबूत एंटीऑक्सीडेंट गुण

लीची के बीज के अर्क मजबूत एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो इसे कई मायनों में फायदेमं बनाता है। ये अर्क पॉलीफेनोल्स, फ्लेवोनोइड्स और प्रोएंथोसाइनिडिन से भरपूर हैं, जो शरीर में शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट हानिकारक फ्री रेडिकल्स को खत्म करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, जिससे ऑक्सीडेटिव स्ट्रेल कम होता है और कैंसर, डायबिटीज और दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है।

त्वचा के लिए गुणकारी

सेहत के लिए साथ-साथ लीची बालों के लिए भी अच्छी होती है, लेकिन क्या आपको पता है कि लीची के बीज त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। लीची के बीज के अर्क में मौजूद पॉलीफेनोल्स की भारी मात्रा त्वचा की लोच और हाइड्रेशन में सुधार करने में मदद करता है। साथ ही यह झुर्रियों को कम करता है, जिससे स्किन युवा और चमकदार दिखती है।

कैसे करें लीची के बीज का इस्तेमाल?

लीची के बीच के फायदों के बारे में तो आपने जान लिया, अब बारी है इसका इस्तेमाल करने के तरीके के बारे में जानने की। आप लीची के बीज को अर्क के रूप में डाइट में शामिल कर सकते हैं। यह आमतौर पर कैप्सूल या पाउडर के रूप में मिलता है, जिससे इन्हें अपनी रूटीन में शामिल करना आसान हो जाता है।

इसके अलावा आप घर पर खुद से लीची बीज का अर्क तैयार कर सकते हैं। इसके लिए बीजों को निकालकर अच्छी तरह साफ करें और सूखने दें। एक बार सूख जाने पर बीजों को ब्लेंडर या मसाला ग्राइंडर की मदद से बारीक पीस लें। घर में बने लीची के बीज के इस पाउडर को स्मूदी, दही में मिलाकर इस्तेमाल किया जा सकता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com