Monday , May 20 2024

महीने भर में घटाएं अपना बढ़ता वजन, रामबाण घरेलू उपाय…

आज के इस दौर में बढ़ता वजन हर तीसरे आदमी की परेशानी है। किसी को बढ़ते वजन की परेशानी है तो किसी को मोटापे की। भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में हमारे खराब लाइफस्टाइल के चलते मोटापे की समस्या आम हो चली है। शरीर में बढ़ता हुआ फैट न सिर्फ देखने में भद्दा लगता है बल्कि हेल्थ प्रॉब्लम भी पैदा करता है। हमारे देश में ज़्यादातर लोग पेट की चर्बी से परेशान रहते हैं जिसे कम करने के लिए हर तरीके का नुस्खा अपनाते हैं। तो अगर आपभी ऐसी किसी समस्या से पीड़ित है तो हम आपको कुछ ऐसे स्मूदीज के बारे में बताने जा रहे हैं,  जो पोषक तत्वों से भी परिपूर्ण हैं और अगर आप इसका नियमित सेवन करते हैं तो महीने भर में आपका वजन घटना शुरू हो जाएगा।

ये स्मूदी है गर्मी में भी असरदार

कटा हुआ चुकंदर, कटा हुआ गाजर, कटा हुआ सेब, छिला और बारीकी से कटे अदरक ये वो सामग्री है हो आपको इस स्मूदी को बनाने में काम आने वाली है। आपको इन सभी को एक साथ मिलाकर ब्लेंड करना है। मगर याद रहे उससे तब तक ब्लेंड करें जब तक वो सब एक दम चिकना न हो जाए और स्मूदी में कन्वर्ट ना हो जाए। इसमें आप अपने स्वादानुसार नमक और आइस मिलाकर इसे एन्जॉय कर सकते हैं।

दरअसल,  चुकंदर और गाजर में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। फाइबर पाचन तंत्र को सही रखने में मदद करता है। वेट लॉस में भी ये बहुत मददगार साबित हो सकता है। वहीं, खीरे में पानी की मात्रा अधिक होता है, जो आपको गर्मी के मौसम में भी हाइड्रेट रखने में मदद करता है। बता दे, इसमें मिलने वाला अदरक भी आपके लिए काफी लाभदायक होता है। ये आपके डाइजेशन सिस्टम को सही करता है और ब्लोटिंग जैसी समस्याओं से आपको बचाए रखता है।

पालक के साथ सेब खीरा, नींबू और अदरक रामबाण इलाज

इस स्मूदी को बनाने के लिए आपको एक डंठल पालक, एक सेब चॉप किया हुआ, खीरा, आधा कटा हुआ नींबू , छिला और बारीक कटा हुआ अदरक चाहिये होगा। इन सभी को मिक्सी में डाले और तब तक पीसे जब तक यह स्मूदी में ना बदल जाए।

पालक और सेब वेट लॉस में मदद करता है। इन दोनों ही चीजों में फाइबर अच्छे मात्रा में पाया जाता है। वहीं, नींबू और अदरक आपके मेटाबॉलिज्म को सही रखने में मददगार साबित होता है। ये आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के साथ ही ब्लोटिंग जैसी परेशानियों से बचाता है।

स्मूदी जो टेस्टी भी है और सेहतमंद भी

इसको बनाने के लिए आपको अच्छी तरीके से कटा हुआ एक गाजर, संतरे का जूस, आधा कप पाइन एप्पल चंक्स, आधा चम्मच हल्दी पाउडर की जरूरत  पड़ती है। इन सभी को मिक्सरमें डालें और तब तक पीस ले जब तक यह स्मूदी में ना तब्दील हो जाए।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com