Saturday , May 25 2024

कानपुर और अकबरपुर लोकसभा सीट के नामांकन, 18 से 25 अप्रैल तक चलेगी प्रक्रिया

कानपुर में लोकसभा चुनाव के नामांकन को लेकर जिला प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। नामांकन के दौरान व्यवस्था बनाए रखने के लिए सोमवार को कचहरी परिसर में बैरिकेडिंग लगा दी गई। डीएम कोर्ट में कानपुर और अकबरपुर के उम्मीदवार एडीएम सिटी कोर्ट में नामांकन सुबह 11 बजे से तीन बजे तक दाखिल कर सकेंगे। 18 से 25 अप्रैल तक नामांकन प्रक्रिया चलेगी। 13 मई को जिले में मतदान होगा। प्रत्याशियों के नामांकन के दौरान किसी भी दल के समर्थक कलेक्ट्रेट परिसर के मुख्य द्वार के अंदर प्रवेश नहीं कर सकेंगे।

चेतना चौराहा और जेल चौराहा (सरसैया घाट) के पास बैरिकेडिंग की जाएगी ताकि कोई भी उम्मीदवार समर्थकों के साथ नामांकन स्थल तक न जा सके। पुलिस समर्थकों को बैरिकेडिंग के पास ही रोक देगी। राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय दल के उम्मीदवार के साथ प्रस्तावक समेत पांच लोग नामांकन स्थल पर जाएंगे। निर्दलीय और पंजीकृत दलों के उम्मीदवार के साथ दस प्रस्तावक होंगे। उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि नामांकन की पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी होगी। निर्धारित व्यक्ति ही उम्मीदवार के साथ नामांकन स्थल तक आएंगे।जरा सी चूक से खारिज हो सकता है पर्चा
प्रत्याशियों को नामांकन के दौरान सतर्कता बरतनी होगी। जरा सी चूक से पर्चा खारिज हो जाएगा। यही वजह है कि दावेदारों को यह सुनिश्चित करना होगा कि उन्होंने प्रमाण पत्र, विभिन्न निकायों से अनापत्ति प्रमाण पत्र ले लिया है। प्रत्याशी बनने के लिए मतदाता सूची में नाम होना जरूरी है। अगर हाउस टैक्स, जलकर व किसी भी तरह का सरकारी बकाया (बैंक लोन छोड़कर) है, तो उसे भी जमा करना होगा।

प्रत्याशी को साथ लाने होंगे ये कागजात

  • मतदाता सूची की प्रमाणित छायाप्रति।
  • नामांकन के लिए आवेदन फार्म।
  • चल, अचल संपत्ति से संबंधित शपथ पत्र।
  • प्रारूप 26 पर शपथ पत्र।
  • आपराधिक मुकदमों का शपथ पत्र।
  • राष्ट्रीय व मान्यता प्राप्त दल के उम्मीदवारों के साथ एक प्रस्तावक।
  • पंजीकृत दलों के प्रत्याशी व निर्दलीय उम्मीदवारों के साथ दस प्रस्तावक।
  • प्रस्तावक उसी लोकसभा का निवासी हो जहां से उम्मीदवार करे नामांकन।
  • सामान्य जाति के उम्मीदवार 25 हजार रुपये जमा करेंगे।
  • अनुसूचित जाति और जनजाति के उम्मीदवार 12,500 रुपये जमा करेंगे।

सीसीटीवी कैमरे में कैद होगी नामांकन की हर गतिविधि
। लोकसभा चुनाव के प्रत्याशियों के नामांकन को लेकर कलक्ट्रेट में पूरी तैयारियां कर ली गईं हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार ने मंगलवार को लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र 43-कानपुर एवं 44-अकबरपुर के लिए बनाए गए नामांकन कक्ष का निरीक्षण कर व्यवस्थाएं देखीं। उन्होंने कक्षों में सीसीटीवी कैमरे शुरू कराने के निर्देश दिए साथ ही 24 घंटे वीडियो रिकॉर्डिंग कराने को कहा।

परिसर से लेकर कक्षों तक लगाए गए कैमरे
जिले में 18 अप्रैल से नामांकन शुरू होगा। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि कलक्ट्रेट के आसपास बैरिकेडिंग लगवा लें। मुख्य गेट पर अपर मजिस्ट्रेट की तैनाती करने के लिए एडीएम सिटी को निर्देश दिए। इसके साथ ही परिसर में सफाई और पानी की व्यवस्था कराने के लिए नगर आयुक्त से कहा। इस मौके पर सीडीओ सुधीर कुमार, अपर जिलाधिकारी (नगर) डॉ राजेश कुमार, अपर जिलाधिकारी, वित्त राजस्व राजेश कुमार आदि उपस्थित रहे।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com