Saturday , April 27 2024

मोटापा कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड

Health Tips: मोटापा एक गंभीर समस्या बनती जा रही है। खराब लाइफस्टाइल, जंक फ़ूड के सेवन, एक्सरसाइज की कमी से लोग इसके शिकार हो रहे हैं। एक बार वजन बढ़ना शुरू हो जाए तो कम होने का नाम नहीं लेता है। इसको नियंत्रित करने के लिए एक्सरसाइज के साथ डाइट पर ध्यान देने की जरूरत होती है। अपनी डाइट पर ध्यान देकर अपने वजन को नियंत्रित कर सकते हैं। इस लेख में वजन को कंट्रोल करने के लिए कैसा ब्रेकफास्ट होना चाहिए विषय पर चर्चा करेंगे।

मोटापा को नियंत्रित करने के लिए ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये फूड

दलिया

मोटापे को कंट्रोल करने के लिए नाश्ते में दलिया को शामिल करें। इसमें मौजूद फाइबर आप के पेट भरने के साथ-साथ पाचन तंत्र को भी दुरुस्त रखेगा। इससे मोटाबॉलिज्म कम होगा जिससे वजन कम होना शुरू हो जाएगा।

उपमा

मोटापा कंट्रोल करने के लिए उपमा बेहतरीन विकल्प हो सकता है। रवा में आयरन, विटामिन B, मैग्नीशियम, फोलेट और फास्फोरस पाया जाता है, जो वजन कम करने में सहायक होता है। इसके सेवन से तुरंत ऊर्जा मिलती है। इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पाचन तंत्र को भी दुरुस्त रखता है।

पोहा

सुबह सुबह नास्ते में पोहा भी खा सकते हैं। इससे लंबे समय तक ऊर्जा मिलती है। इसके सेवन से आपका मेटाबलिज़्म भी मजबूत होता है।

इडली

इडली और सांभर एक अच्छा नाश्ता होता है। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। इसके साथ ही सांभर में तरह-तरह की सब्जियों को मिलाकर इसे और भी हेल्दी बनाया जा सकता है। इसे पचाना भी आसान होता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com