Monday , April 29 2024

गर्मी बढ़ाएगी दिल्ली-यूपी समेत इन राज्यों का पारा, पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी जारी

पश्चिमी विभोक्ष के कारण उत्तर भारत में मौसम का मिजाज बदला हुआ है। पहाड़ी से लेकर मैदानी इलाकों में बारिश हो रही है। दिल्ली-NCR में भी तेज और ठंडी हवाओं के कारण सुबह और शाम हल्की सर्दी बनी हुई है।

मौसम विभाग ने मैदानी इलाकों में बारिश और पहाड़ी क्षेत्रों पर बर्फबारी की संभावना जताई है। IMD के मुताबिक, सप्ताह के कुछ दिनों के दौरान पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना है। वहीं,मध्य भारत में गरज के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

14 से 19 मार्च यहां होगी बारिश
IMD ने बताया कि 14 से 19 मार्च के दौरान गंगीय पश्चिम बंगाल में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। वहीं, 14 से 16 मार्च के बीच ओलावृष्टि की भी संभावना बनी हुई है। आज मौसम विभाग ने विदर्भ, छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में हल्की बारिश की उम्मीद जताई है। 17 और 18 मार्च को पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में छिटपुट ओलावृष्टि की भी संभावना है। आज और कल (15-16 मार्च) उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग इलाकों में हल्की बारिश होगी।

दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम?
दिल्ली में मौसम ने अचानक करवट लिया है। सर्दी के बाद अब गर्मी का अहसास धीरे-धीरे दिल्लीवासियों को महसूस हो रहा है। गुरुवार को न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा रिकॉर्ड किया गया। अगले दो-तीन दिन मौसम का यही रुख बने रहने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, आज 25 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली तेज हवाएं चल सकती हैं। अधिकतम तापमान 29 और न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

UP-पंजाब समेत इन राज्यों में कैसा रहेगा मौसम?
मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब, हरियाणा समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। फागुन माह शुरू होने के साथ ही बिहार के मौसम में अचानक बदलाव देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग का अनुमान है कि पछिया हवा चलने के कारण यहां बारिश हो सकती है। वहीं, पंजाब में आने वाले दिनों में गर्मी बढ़ सकती है। राज्य में अगले सप्ताह मौसम ड्राई बना रहेगा। इस दौरान दिन के समय तेज धूप निकला करेगी।

इसके अलावा, उत्तराखंड में अगले कुछ दिन मौसम शुष्क बना रहने का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार अगले पांच दिन प्रदेश में मौसम शुष्क बना रह सकता है। जिससे तापमान में तेजी से इजाफा होने के आसार हैं। बात करें हिमाचल के मौसम की तो मौसम विभाग के अनुसार 20 मार्च तक मौसम साफ रहने की संभावना है। चंबा, लाहौल-स्पीति, कुल्लू व किन्नौर जिले के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हिमपात बरकरार है। प्रदेश में अब भी चार एनएच समेत 289 सड़कें यातायात के लिए बंद हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com