Sunday , September 29 2024

बच्चों के दिमागी विकास में मददगार हैं ये फूड्स

दुनिया में हर पेरेंट अपने बच्चों का अच्छा पालन पोषण करना चाहते हैं, जिससे वे समझदार और सेहतमंद बन सके। ऐसे में बच्चों के शारीरिक विकास के साथ-साथ उनके मानसिक विकास पर भी ध्यान देना होता है। बच्चे के दिमागी विकास के लिए उनके आहार पर विशेष रूप से ध्यान देना होता है।

सही पोषण से भरपूर आहार बच्चों में पोषक तत्वों का सही संतुलन प्रदान करता है। ये उनके दिमाग के सही विकास के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं। पोषक तत्वों और विटामिन की पर्याप्त मात्रा बच्चों के दिमाग को तेज और स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। इसलिए सही पोषण वाले आहार में हरी सब्जियां, फल, साबुत अनाज, दालें, और प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल किया जाना चाहिए।

इसके अलावा, प्रोसेस्ड और जंक फूड्स से परहेज करना चाहिए क्योंकि ये बच्चों के स्वास्थ्य और दिमाग के विकास को प्रभावित कर सकते हैं। आइए जानते हैं, बच्चों के दिमागी विकास को बढ़ावा देने वाले वे फूड्स कौन कौन से हैं।

सी फूड्स
सी फूड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड, जिंक और आयोडीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो ब्रेन पावर और कॉग्निटिव फंक्शन को बूस्ट करने में सहायक होता है।

दही
दही एक प्रोबायोटिक फूड है, जो बच्चों के पाचन शक्ति को संतुलित रखने में सहायक होता है, जिससे उनका पूरा स्वास्थ्य अच्छा बना रहता है और मानसिक विकास भी होता है।

अंडे
विटामिन बी12, प्रोटीन और सेलेनियम से भरपूर अंडा बहुत ही पौष्टिक आहार है, जिसे बच्चों को नाश्ते के रुप में भी दिया जा सकता है, जो बच्चों के दिमागी विकास को बढ़ावा देता है।

फ्रूट जूस
खट्टे फलों के जूस में फ्लेवोनॉयड पाया जाता है, जो दिमाग के नसों को एक्टिव रखता है, और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देता है। इससे बच्चों के मानसिक विकास में मदद मिलती है।

दूध
उच्च प्रोटीन से भरपूर दूध बच्चों की हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के साथ-साथ उनके शारीरिक और मानसिक विकास को बढ़ावा देते हैं।

ड्राई फ्रूट्स
हेल्दी फैट, विटामिन-ई और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर ड्राई फ्रूट्स का एक मुठ्ठी डेली सेवन बच्चों के दिमागी विकास को बढ़ावा देता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां
हरी पत्तेदार सब्जियां कई तरह के विटामिन, एंटी-ऑक्सीडेंट और फाइबर से भरपूर होती हैं, जो बच्चों के ब्रेन सेल्स को स्ट्रॉन्ग और हेल्दी बनाए रखती हैं। जिससे बच्चों का कंसंट्रेशन बढ़ता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com