Sunday , September 29 2024

दिल्ली विधानसभा का सत्र आज से, 19 को आ सकता है बजट

दिल्ली विधानसभा का बजट सत्र 15 से 20 फरवरी तक चलेगा। इस बार बजट कई मायनों में खास होने वाला है। वर्ष 2047 तक की कार्ययोजना की झलक इस बजट में देखने को मिलेगी। बजट शिक्षा, स्वास्थ्य, परिवहन, पर्यटन और पर्यावरण पर केंद्रित रहेगा। दिल्ली को एक धरोहर और सांस्कृतिक केंद्र के रूप में विकसित करने की भी योजना है। साथ ही, बसों के सभी डिपो को विद्युतकरण के साथ ही ई-वाहन पर भी बजट में योजनाएं देखने को मिलेंगी।

दिल्ली सरकार का 10वां बजट 19 फरवरी को पेश हो सकता है। इससे पहले सरकार आउटकम बजट भी पेश करेगी। इस बार भी शिक्षा के क्षेत्र में सबसे अधिक धन आवंटित करने की उम्मीद है। स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे को और मजबूत करने पर जोर रह सकता है। मुफ्त बिजली व साफ पानी देने का सिलसिला जारी रखा जाएगा। हरित ऊर्जा के माध्यम से बिजली मांग को पूरा करने की बात सरकार बजट में कर सकती है। बजट की तैयारी सरकार एक महीने से कर रही है। पिछले महीने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बजट को लेकर उच्चस्तरीय बैठक की थी। इसमेंं बजट की प्राथमिकताओं पर विस्तृत चर्चा हुई थी। दिल्ली के सभी हित धारकों से सुझाव बजट तैयार करने के लिए लिया गया था। 

अच्छे सुझावों को बजट में शामिल किया जाएगा। वित्त मंत्री आतिशी विधानसभा में बजट पेश करेंगी। इस बार का बजट शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली, पानी, रोजगार और इंफ्रास्ट्रक्चर पर केंद्रित होगा।पिछले बजट में इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट वाली योजनाओं को विशेष स्थान मिला था जो साफ-सुंदर और आधुनिक दिल्ली थीम पर आधारित था। पिछले साल का बजट 78,800 करोड़ रुपये का था, जिसमें सड़कों के सौंदर्यीकरण, फ्लाईओवर, ई-बसें, डिपो का विद्युतीकरण, बस शेल्टर पर ध्यान केंद्रित था।

प्रधानमंत्री को धन्यवाद करने के लिए प्रस्ताव लाएगी भाजपा
भाजपा विधायक दल ने बृहस्पतिवार से विधानसभा के शुरू हो रहे बजट सत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देने के लिए दो प्रस्ताव पेश करने का निर्णय लिया है। इसके अलावा भाजपा विधायकों ने दिल्ली की समस्याओं पर चर्चा के लिए विधानसभा सचिवालय को नोटिस भेजा है।

विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रामवीर सिंह बिधूड़ी ने कहा कि देश के दो पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह और नरसिंह राव के अलावा पूर्व उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी,बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर व कृषि वैज्ञानिक एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न से सम्मानित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को विधानसभा की तरफ से धन्यवाद दिया जाना चाहिए। इसी प्रकार कतर में मौत की सजा से मुक्त कराए गए भारत के आठ पूर्व नौ सेना के अधिकारियों के स्वदेश लौटने पर भी पूरा राष्ट्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के प्रति कृतज्ञ है। विधानसभा की ओर से इसके लिए उन्हें धन्यवाद देने का भी प्रस्ताव पेश किया जाएगा।

आज उपराज्यपाल के अभिभाषण से होगा बजट सत्र का आगाज
विधानसभा का बजट सत्र बृहस्पतिवार से शुरू होगा। हालांकि, अभी बजट पेश करने की तिथि का एलान नहीं किया गया है। सत्र की शुरुआत उपराज्यपाल वीके सक्सेना के अभिभाषण से होगा। 

अभिभाषण के समय विपक्षी सदस्यों की ओर से हंगामा करने और सदन का बहिष्कार करने की संभावना है। उधर, आप ने ईडी की ओर से बार-बार मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का समन देने व विधायकों की खरीद के मामले में केंद्र सरकार को कठघरे में खड़े करने की तैयारी में है। विधानसभा सत्र हंगामेदार हो सकता है। विधानसभा का बजट सत्र एक सप्ताह तक चलेगा। 

सत्र के पहले दिन सुबह करीब 11 बजे सबसे पहले उपराज्यपाल वीके सक्सेना का अभिभाषण होगा। इसके बाद विभिन्न मुद्दों पर चर्चा होगी। उधर, विपक्ष की अभिभाषण के दौरान सरकार पर हमलावर रहने की तैयारी है। इससे हंगामे की आशंका है। वहीं, आप की ओर से तथाकथित शराब घोटाले में ईडी की ओर से बार-बार मुख्यमंत्री को समन देने पर चर्चा कराने की उम्मीद जताई जा रही है।  

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com