Saturday , May 18 2024

लगातार 6 बजट पेश कर निर्मला सीतारमण बनाएँगी रिकॉर्ड

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण गुरुवार को लगातार छठा बजट पेश करते ही एक रिकॉर्ड बनाएंगी। मोरारजी देसाई के बाद ये दूसरी वित्त मंत्री होंगी जो यह काम करेंगी। निर्मला सीतारमण 5 वार्षिक बजट और एक अंतरिम बजट पेश करने वाली दूसरी वित्त मंत्री होंगी। निर्मला सीतारमण छठा बजट पेश करने के लिए रेड बैग में टैबलेट लेकर संसद पहुंचीं चुकी हैं।

वित्त मंत्री के रूप में देसाई ने 1959-1964 के बीच पांच वार्षिक बजट और एक अंतरिम बजट पेश किया था। अंतरिम बजट पेश करने के साथ, सीतारमण मनमोहन सिंह, अरुण जेटली, पी चिदंबरम और यशवंत सिन्हा के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ देंगी, जिन्होंने लगातार पांच बजट पेश किए थे। अंतरिम बजट 2024-25 एक वोट-ऑन-अकाउंट होगा जो सरकार को अप्रैल-मई के आम चुनावों के बाद नई सरकार के आने तक कुछ निश्चित धनराशि खर्च करने का अधिकार देगा।

चूंकि संसदीय चुनाव होने वाले हैं, इसलिए सीतारमण के अंतरिम बजट में कोई बड़ा नीतिगत बदलाव नहीं हो सकता है। एक बार संसद द्वारा अनुमोदित किए जाने पर लेखानुदान, सरकार को अप्रैल-जुलाई अवधि के व्यय को पूरा करने के लिए आनुपातिक आधार पर भारत के समेकित कोष से धन निकालने के लिए अधिकृत करेगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com