Wednesday , February 21 2024

जाने कलौंजी का पानी किन-किन समस्याओं में फायदेमंद है ?

कलौंजी काले रंग के छोटे- छोटे बीज होते हैं जो देखने में काफी हद तक तिल के बीज लगते हैं। इन बीजों का इस्तेमाल खानपान में तो किया ही जाता है साथ ही कई तरह के आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट में भी किया जाता है। इन बीजों को पानी में मिलाकर पीने भी कई तरीकों से फायदेमंद होता है आइए जानते हैं इसके बारे में।

बिस्किट्स, कुकीज़ और भी कई तरह के डेजर्ट में ऊपर नजर आने वाले छोटे-छोटे, काले-काले बीज, जिन्हेंकलौंजी कहते हैं के स्वाद से तो आप वाकिफ होंग, लेकिन क्या इसके फायदों के बारे में जानते हैं आप? अगर नहीं, तो आपको बता दें कि कलौंजी एक बहुत ही फायदेमंद हर्ब है, जिसका आज से नहीं बल्कि सालों से खाने के अलावा चिकित्सा पद्धति में भी इस्तेमाल किया जा रहा है। इसमें एक खास तरह का फ्लेवर मौजूद होता है, जो कई जरूरी पोषक तत्वों को लिए होता है। कलौंजी का पानी पीने से मिलते हैं सेहत को कई सारे फायदे, आइए जानते हैं।

कलौंजी का पानी पीने के फायदे

1. ब्लड शुगर लेवल रहता है नॉर्मल

ब्लड शुगर लेवल का बढ़ना और कम होना, दोनों ही सिचुएशन सेहत के लिए हानिकारक होता है। इससे हमारे शरीर के कई अंग डैमेज हो सकते हैं। जिसमें किडनी, आंखें और पैर भी शामिल हैं इसलिए इसे कंट्रोल में रखना जरूरी है। कलौंजी एक ऐसा हर्ब है, जिसका पानी पीने से डायबिटीज को काफी हद तक मैनेज किया जा सकता है।

2. कोलेस्ट्रॉल रहता है कंट्रोल

शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से भी कई तरह की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। कोलेस्ट्रॉल की मात्रा हाई होने से हृदय रोगों का खतरा बढ़ सकता है, तो अगर आपको बिना दवाइयों से इसे कम करना है, तो कलौंजी का पानी कर सकता है इसमें आपकी मदद।

3. वेट लॉस में मददगार

कलौंजी का सेवन यहां तक कि वजन घटाने में भी बेहद असरदार है। क्योंकि इसे पीने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जिससे वजन घटाने की प्रक्रिया आसान और तेज हो जाती है। जल्द फायदे के लिए कलौंजी को गुनगुने पानी में उबाल लें फिर इसे छानकर पूरा दिन थोड़ा-थोड़ा पीते रहें।

4. स्किन के लिए हेल्दी

कलौंजी का पानी सेहत के साथ ही हमारे बालों और स्किन को भी लाभ पहुंचाता है। इसका पानी पीने से त्वचा के दाग-धब्बे दूर होते हैं और उसका ग्लो भी बढ़ता है। पीने के साथ ही कलौंजी के तेल लगाने से भी चेहरे से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती हैं। नियमित रूप से इसका पानी पीने से शरीर से मौजूद अशुद्धियां बाहर निकल जाती हैं, जिससे चेहरे की चमक बढ़ती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com