Thursday , April 18 2024

आंवले के सेवन से बढ़ाएं अपनी इम्यूनिटी,जाने ऐसे करें इसका सेवन ?

आंवला या भारतीय आंवला, आयुर्वेद में एक शक्तिशाली और कायाकल्प करने वाला फल माना जाता है, सभी मौसमों में सबसे प्रभावी प्रतिरक्षा-बूस्टर में से एक है। मीठे और खट्टे फल में उच्च स्तर के एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन, फ्लेवोनोइड्स, फाइबर होते हैं, आंवला अपने कैंसर विरोधी गुणों के लिए भी जाना जाता है। कोई आश्चर्य नहीं, यह आयुर्वेद में एक प्राचीन उपाय है जो सामान्य सर्दी, बुखार, पाचन समस्याओं, यकृत रोग, मधुमेह के इलाज और कई मौसमी संक्रमणों को रोकने के लिए प्रयोग किया जाता है। आयुर्वेद के अनुसार, आंवला लगभग सभी बीमारियों को ठीक कर सकता है।

मानसून के दौरान, हमारी प्रतिरोधक क्षमता कम होती है और पाचन तंत्र सुस्त होता है और कई मौसमी और पाचन संबंधी समस्याएं होती हैं जो स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा करती हैं। आंवला अपने साइटोप्रोटेक्टिव गुणों के साथ सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करता है, इसका नियमित सेवन शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में भी मदद करता है।

आंवला कब्ज और एसिडिटी जैसी पाचन समस्याओं में भी काम करता है। आंवला का नियमित सेवन आपके रक्त शर्करा के स्तर को भी नियंत्रण में रख सकता है और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद कर सकता है। त्वचा और बालों के लिए इसके लाभों को नहीं भूलना चाहिए। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट त्वचा के संक्रमण, त्वचा रोगों और बढ़ती उम्र के विपरीत संकेतों को रोकते हैं।

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप आंवला को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। आप चाहें तो इसे कच्चा भी खा सकते हैं, लेकिन अगर आपको यह अपनी पसंद के हिसाब से बहुत खट्टा लगता है, तो ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप इस गुणकारी फल का सेवन कर सकते हैं। च्यवनप्राश, आंवला कैंडी, जूस, मुरब्बा, अचार से लेकर कई तरीकों से इसका सेवन कर सकते हैं।

कैसे करें इसका सेवन
“आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है, संतरे से भी ज्यादा। यह इम्युनिटी, त्वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है और त्वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है। पाचन स्वास्थ्य आप आंवला को निम्न प्रकार से खा सकते हैं – नीबू की जगह सलाद में इसका रस डालें, नमक और लाल मिर्च पाउडर के साथ भूनें, आंवला का अचार भी बहुत अच्छा लगता है और आंवला मुरब्बा भी उतना ही पौष्टिक और स्वादिष्ट होता है। आजकल आंवले का रस पैकेट में भी आता है । वांछित लाभ देखने के लिए कम से कम दो महीने के लिए आंवला को अपने दैनिक आहार में शामिल करें।”

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com