Thursday , April 18 2024

जाने जंक फूड्स को कैसे बना सकते हेल्दी…

जंक फूड का चलन इंडिया में भी तेजी से बढ़ रहा है। शाम होते ही मोमोज चाऊमीन बर्गर टिक्की के थेले पर भीड़ जुटने लगती है। नो डाउट इन्हें खाने में मजा तो आता है लेकिन ये आपकी सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक होते हैं तो जंक फूड को कैसे बना सकते है हेल्दी आज हम इसी के बारे में जानेंगे।

बाहर से खाना ऑर्डर करना हो या रेस्टोरेंट में बैठकर खाना खाना हो, फूड मेन्यू में सबसे पहले निगाहें पिज्जा, बर्गर, चाऊमीन, पास्ता जैसे ऑप्शन्स पर ही जाती हैं। इन्हें खाकर एक अलग ही संतुष्टि का एहसास लोगों को होता है और उससे भी बड़ी बात कि बड़े ही नहीं बच्चे भी बिना नाटक किए इसे खा लेते हैं, लेकिन जुबां को अच्छी लगने वाली ये चीज़ें सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छी नहीं होती क्योंकि इन्हें तैयार करने में बहुत सारे तेल, मसालों, चीज़ और सॉस का इस्तेमाल किया जाता है। जिसके बहुत ज्यादा सेवन से कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज और सबसे घातक मोटापा बढ़ता है।

जंक फूड के एडिक्शन को छुड़ा पाना नो डाउट मुश्किल है और बच्चों के मामले में तो इसे नामुमकिन ही समझिए। ऐसे में आपके पास जो बेस्ट ऑप्शन है, वो ये कि आप इन फूड्स को हेल्दी बनाने के आइडियाज़ पर गौर करें। आइए जानते हैं कैसे।

पिज्जा को ऐसे बनाएं हेल्दी

पिज्जा सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले फास्ट फूड्स में से एक है। इसे बनाने के तरीके और फास्ट डिलीवरी ने इसके दिवानों की संख्या और ज्यादा बढ़ा दी है। लेकिन मैदे का बेस और ऊपर ढेर सारा चीज़ बेशक इसमें स्वाद तो एड करता है, लेकिन ये सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता, तो इसे हेल्दी बनाने के लिए आप घर में ही पिज्जा बनाएं। इसके बेस के लिए पिज्जा क्रस्ट की जगह ब्राउन ब्रेड  या रोटी का इस्तेमाल कर सकते हैं। मेयोनीज को सफेद मक्खन से रिप्लेस करें और ऊपर टॉपिंग में खूब सारी सब्जियां रखें।

हेल्दी चिप्स का ऑप्शन

चिप्स टाइम पास स्नैक्स है, जिसे लोग भूख लगने पर तो खाते ही है, लेकिन इसके अलावा बोर होने, सैड होने और पार्टीज़ में भी कोल्ड ड्रिंक के साथ भी चिप्स ही प्रिपर किया जाता है, लेकिन पोटैटो चिप्स डीप फ्राई होने की वजह से बहुत ही अनहेल्दी होते हैं। चिप्स खाना पसंद है, तो आप आलू की जगह चुकंदर या शकरकंद के चिप्स का ऑप्शन चुनें। बाहर से पैकेट खरीदने के बजाय घर में भी इन्हें तैयार किया जा सकता है। चुकंदर या शकरकंद को स्लाइस करें और अपनी पसंद का कोई सा भी तेल और मसाला उस पर लगाएं। अवन को 350 डिग्री पर प्रीहीट करें और इसमें इन्हें 20 मिनट तक बेक कर लें।

टेस्टी और हेल्दी पापकॉर्न

पॉप कॉर्न में बहुत ही कम कैलोरीज होती हैं। वैसे तो ये हेल्दी ऑप्शन है, लेकिन बहुत ज्यादा मात्रा में इसे खाना अवॉयड करें क्योंकि इसमें बहुत सारा नमक भी होता है। वजन कम करने वालों को इसे जरूर खाना चाहिए और हो सके तो घर में बनाकर ही खाएं। क्योंकि इसमें आप नमक और तेल की मात्रा को अपने हिसाब से रख सकते हैं।

नूडल्स को ऐसे दें हेल्दी ट्विस्ट

चाइनीज़ फूड में नूडल्स भी ज्यादातर लोगों को पसंद होता है। ज्यादातर नूडल्स मैदे या पॉलिस्ड गेहूं के आटे से बने होते हैं, जिस वजह से इनमें फाइबर और मिनरल की मात्रा बहुत ही कम होती है। साथ ही मैदे को और ज्यादा सफेद बनाने के लिए केमिकल ब्लीच भी यूज किया जाता है, तो मैदे वाले नूडल्स की जगह सिवइयों का यूज करें और इसे सीज़नल सब्जियों के साथ पकाएं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com