Thursday , April 18 2024

दिल्ली में बारिश से फौरी राहत,एक्यूआई अब भी खराब!

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी एक्यूआई कुछ इलाकों में खराब श्रेणी में बना हुआ है।

देश की राजधानी में बारिश के बाद मौसम में बदलाव हो गया है। साथ ही प्रदूषण से झटपट राहत मिली है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी एक्यूआई कुछ क्षेत्रों में खराब श्रेणी में बना हुआ है। बीते रविवार को हवा की गति तेज होने से प्रदूषण के स्तर में गिरावट दर्ज की गई। 25 इलाकों में हवा बेहद खराब श्रेणी में दर्ज हुई। देर रात से हुई हल्की बारिश से ठंडक का अहसास बढ़ गया है।

दिल्ली-एनसीआर का मौसम
दिल्ली-एनसीआर में रविवार को दिनभर खिली हल्की धूप रही। पारा भी सामान्य से एक डिग्री अधिक दर्ज हुआ। तेज हवाओं के कारण ठंड महसूस हुई। कुछ इलाकों में हुई बूंदाबांदी के कारण मौसम साफ हो गया। जिससे तापमान में गिरावट होने से ठंड में भी इजाफा हुआ है। मौसम विभाग केंद्र, नई दिल्ली के मुताबिक रविवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 26.2 डिग्री और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 1-1 डिग्री अधिक दर्ज किया गया।

राजधानी में रविवार को हवा की गति तेज होने से प्रदूषण के स्तर में गिरावट दर्ज की गई, वायु गुणवत्ता सूचकांक अब भी बेहद खराब श्रेणी में बरकरार है। 25 इलाकों में हवा बेहद खराब श्रेणी में दर्ज की गई। दस इलाकों में हवा मध्यम श्रेणी में रही। दिल्ली की हवा समग्र रूप से बेहद खराब श्रेणी में बनी रही। कमोबेश यही स्थिति बुधवार तक बने रहने का अनुमान है। कल देर रात से हुई हल्की बारिश से ठंडक का अहसास बढ़ गया है।

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर
एनसीआर में दिल्ली की हवा सबसे अधिक प्रदूषित रही। दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 314 दर्ज किया गया। यह बेहद खराब श्रेणी है। दिल्ली के बाद ग्रेटर नोएडा सर्वाधिक प्रदूषित रहा। रविवार को सुबह से ही धुंध के साथ कोहरा देखने को मिला। सुबह के समय हल्की धूप खिली। मुंडका सबसे प्रदूषित इलाकाकेंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक दिल्ली में रविवार को 25 इलाके में हवा बेहद खराब श्रेणी में दर्ज की गई।

दिल्ली का एक्यूआई
इनमें मुंडका में 370, आनंद विहार में 367, नेहरू नगर में 366, पटपड़गंज व विवेक विहार में 353, जहांगीरपुरी में 348 व आरके पुरम में 345 सूचकांक दर्ज किया गया। साथ ही, दस इलाकों में हवा बेहद खराब श्रेणी में दर्ज की गई। यहां नॉर्थ कैंपस में 297, श्री अरबिंदो मार्ग में 295, नरेला में 292, आईजीआई एयरपोर्ट टी-3 में 289, मथुरा रोड़ में 285 व डीटीयू में 258 सूचकांक दर्ज किया गया, जोकि माध्यम श्रेणी है।

अगले तीन दिन तक ऐसा रहेगा मौसम
भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम) के मुताबिक रविवार को हवाएं उत्तर-पश्चिम से उत्तर दिशा की ओर से चली। इस दौरान हवा की गति चार से आठ किलोमीटर प्रतिघंटे रही। सोमवार को हवाएं पश्चिम दिशा से चलने का अनुमान है। इस दौरान हवा की गति आठ किलोमीटर प्रतिघंटे रहने के आसार है। मंगलवार को हवाएं उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर से चलेंगी। वहीं, बुधवार को हवाएं उत्तर-पश्चिम की ओर से चलेंगी। सफर इंडिया के मुताबिक रविवार को दिल्ली में पीएम 2.5 की मात्रा लगभग 131 दर्ज की गई। वहीं, पीएम 10 की मात्रा करीब 224 दर्ज की गई।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com