Thursday , April 18 2024

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच पांचवां टी20 मैच आज

दक्षिण अफ्रीका के दौरे को ध्यान में रखकर श्रेयस अय्यर और दीपक चाहर इस मैच में अपना प्रभाव छोड़ना चाहेंगे। भारत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 10 दिसंबर से टी20 सीरीज खेलनी है जिसमें अय्यर और चाहर की भूमिका अहम होगी।

कप्तान सूर्यकुमार यादव की अगुवाई में युवा भारतीय टीम रविवार को पांच मैचों की टी20 सीरीज के अंतिम मैच में बंगलूरू के चिन्नास्वामी स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उतरेगी। टीम इंडिया इस सीरीज को पहले ही अपने नाम कर चुकी है, लेकिन वह अंतिम मैच जीतकर इसका अंतर 4-1 करना चाहेगी। अगर भारतीय टीम 4-1 से यह सीरीज जीत लेती है तो उसकी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस प्रारूप में सबसे बड़ी अंतर से सीरीज में जीत होगी। दोनों टीमों के बीच पहली बार पांच मैचों की टी20 सीरीज खेली जा रही है।

श्रेयस और चाहर छाप छोड़ना चाहेंगे

दक्षिण अफ्रीका के दौरे को ध्यान में रखकर श्रेयस अय्यर और दीपक चाहर इस मैच में अपना प्रभाव छोड़ना चाहेंगे। भारत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 10 दिसंबर से टी20 सीरीज खेलनी है जिसमें अय्यर और चाहर की भूमिका अहम होगी। अय्यर ने वनडे विश्व कप में शानदार प्रदर्शन किया था, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रायपुर में शुक्रवार को उन्होंने पिछले एक साल से भी अधिक समय में अपना पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला। इस मैच में उन्होंने सात गेंद का सामना करके आठ रन बनाए जिनमें कोई बाउंड्री शामिल नहीं है।

दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले दम दिखाना चाहेंगे श्रेयस और दीपक

इसलिए दक्षिण अफ्रीका जाने से पहले अय्यर चिन्नास्वामी स्टेडियम में बड़ी पारी खेलने की कोशिश करेंगे। उन्होंने कुछ दिन पहले ही वनडे विश्व कप में इस मैदान पर नीदरलैंड के खिलाफ शतक लगाया था। अय्यर की तरह चाहर ने भी चोटिल होने के कारण लंबे समय तक बाहर रहने के बाद वापसी की है।

दीपक ने पिछले टी20 में दो विकेट लिए थे

रायपुर में खेला गया मैच उनका टी20 प्रारूप में भारत की तरफ से पिछले साल अक्तूबर के बाद पहला मैच था। इस 31 वर्षीय तेज गेंदबाज ने टिम डेविड और मैथ्यू शॉर्ट के विकेट लेकर प्रभाव डाला, लेकिन उन्होंने अपने चार ओवर के कोटे में 44 रन दिए। चिन्नास्वामी स्टेडियम की पिच उनके अनुकूल नहीं हो सकती है, लेकिन अपनी विविधता पूर्ण गेंदबाजी के कारण चाहर सफलता हासिल कर सकते हैं।

सुंदर की टीम में हो सकती है एंट्री

दक्षिण अफ्रीका के दौरे से पहले टीम प्रबंधन ऑफ स्पिनर वॉशिंगटन सुंदर को भी इस मैच में मौका दे सकता है। वॉशिंगटन भी पिछले कुछ समय से चोटों से परेशान रहे हैं। उन्हें बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल या रवि बिश्नोई को आराम देकर टीम में शामिल किया जा सकता है जिन्हें दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए टीम में जगह नहीं मिली है।

रिंकू और जितेश ने किया है प्रभावित

दक्षिण अफ्रीका के दौरे से पहले टीम मैनेजमेंट ऑफ स्पिनर वाशिंगटन सुंदर को भी इस मैच में मौका दे सकता है। वाशिंगटन भी पिछले कुछ समय से चोटों से परेशान रहे हैं। उन्हें बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल या रवि बिश्नोई को आराम देकर टीम में शामिल किया जा सकता है। सुंदर को दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए टीम में जगह नहीं मिली है। ऐसा भी हो सकता है कि टीम मैनेजमेंट आज के मैच के लिए कप्तान सूर्यकुमार यादव को आराम दे और श्रेयस अय्यर टीम की कमान संभालें। सूर्या लगातार काफी क्रिकेट खेलते आ रहे हैं। ऐसे में उन्हें आराम देकर भी तिलक वर्मा को मौका मिल सकता है।

युवा टीम इंडिया ने प्रभावित किया

भारत की तरफ से बल्लेबाजी में कप्तान सूर्यकुमार यादव, ऋतुराज गायकवाड़, रिंकू सिंह, यशस्वी जायसवाल और ईशान किशन ने अच्छा प्रदर्शन किया है। पिछले मैच में किशन की जगह खेलने वाले जितेश शर्मा ने भी अपनी बल्लेबाजी से प्रभावित किया। वहीं, रिंकू सिंह ने इस पूरे सीरीज में अपने मैच फिनिशिंग स्किल से सभी फैंस का दिल जीता है। गेंदबाजी में रवि बिश्नोई ने अभी तक सात विकेट लेकर अच्छा प्रदर्शन किया है।

हेड से बड़ी पारी की आस

दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया की टीम ने अभी तक अपेक्षित प्रदर्शन नहीं किया है। उसकी टीम जीत के साथ सीरीज का अंत करके स्वदेश लौटना चाहेगी। विश्व कप फाइनल के हीरो ट्रेविस हेड ने टीम को जरूर आक्रामक शुरुआत दिलाई है, लेकिन वह बड़ी पारी नहीं खेल पाए हैं और टीम को उनसे बड़ी पारी की उम्मीद है। टीम के ग्लेन मैक्सवेल की कमी जरूर खली जिन्होंने अपने दम पर टीम को मैच जिताया था। हालांकि, टिम डेविड खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं और उनसे अच्छे प्रदर्शन की आस है।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11

भारत: यशस्वी जयसवाल, ऋतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर/तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव (कप्तान), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), रिंकू सिंह, अक्षर पटेल/वाशिंगटन सुंदर, दीपक चाहर, रवि बिश्नोई, आवेश खान, मुकेश कुमार।

ऑस्ट्रेलिया: जोश फिलिप, ट्रेविस हेड, बेन मैकडरमोट, एरॉन हार्डी, टिम डेविड, मैथ्यू शॉर्ट, मैथ्यू वेड (कप्तान, विकेटकीपर), बेन ड्वारशुइस, क्रिस ग्रीन, जेसन बेहरेनडोर्फ, तनवीर संघा/नाथन एलिस/केन रिचर्डसन

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com