Saturday , June 22 2024

दवाओं के मूल्य को लेकर दून मेडिकल कॉलेज में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया

राजकीय दून मेडिकल कॉलेज के निदेशक डॉक्टर आशुतोष सायना एवम औषधि नियंत्रक ताजवर सिंह जग्गी के सौजन्य से उत्तराखंड मूल्य निगरानी संसाधन ईकाई की परियोजना समन्वयक डा. मिनाक्षी भट्ट एवम सहायक नीलम नौटियाल ने महेंद्र सिंह भंडारी वरिष्ठ जन संपर्क अधिकारी, राजकीय दून मेडिकल कॉलेज के सहायता से राज्य के दून चिकित्सालय में फार्मा जन समाधान ऐप के बारे में मरीज़ों एवम साधारण जन समुदाय को जागरूक करवाया। राष्ट्रीय औषधी मूल्य निर्धारण प्राधिकरण दवा की कीमतों की जानकारी और सार्वजनिक शिकायतों को दर्ज करने के लिए फार्मा एप और फार्मा जन समाधान मंच का प्रबंधन करता है।

यूकेपीएमआरयू का मुख्य उदेश्य दवाइयों की सही कीमतों के साथ उपलब्धता सुनिश्चित करना, दवाओं की अधिसूचित कीमतों की निगरानी करना, डी पी सी ओ के प्रावधान के उल्लंघन का पता लगाना और मूल्य निर्धारण अनुपालन करना है। साथ ही साथ उत्तराखंड के जन-जन तक दवाओं के मूल इलाज के संबंध में सही एवम उचित जानकारी पहुंचाना है ।फार्मा जन समाधान पहल भारत सरकार की डिजिटल इंडिया पहल का हिस्सा है।

जिसका उदेश्य पारदर्शी जवाबदेही और उत्तरदायित्व शासन प्रणाली के माध्यम से नागरिको को सशक्त बनाना है। निम्लिखित प्रकार से शिकायतें दर्ज कर सकते हैं। जैसे अनुसूचित चिकित्सा नई दवा और दवा की अधिक कीमत जो पैरा 19 के तहत कीमत तय की गई है, किसी दवा की अनुपलब्धता या कमी, एन पी पी ए की पूर्व मूल्य मंजूरी के बिना नई दवा की बिक्री, इंटरनेट आधारित ऑनलाइन सुविधा के अलावा एक उपभोक्ता हेल्पलाइन भी है, जिसका उपयोग शिकायत दर्ज कराने के लिए किया जा सकता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com