Thursday , June 13 2024

बरसात के मौसम में सेहतमंद रहने के लिए आप रोजाना इन तीन तरीकों की चाय पिए

बीते कुछ दिनों देशभर में बारिश का दौर जारी है। लगातार हो रही बारिश की वजह से देश के कई हिस्सों में बाढ़ के हालात बन चुके हैं। दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में बारिश लोगों के लिए परेशानी का सबब बनी हुई । मानसून का मौसम आते ही हमारी जीवनशैली में तेजी से बदलाव होने लगता है। इस मौसम में हमारे खान-पान से लेकर पहनावे तक सब कुछ बदल जाता है। बरसात का मौसम जहां अपने साथ खुशनुमा माहौल लेकर आता है, तो वहीं कई सारे संक्रमण और बीमारियां भी लाता है।

इस मौसम में अक्सर लोगों की इम्युनिटी भी काफी कमजोर हो जाती है, जिसकी वजह से व्यक्ति कई तरह की बीमारियों के प्रति संवेदनशील हो जाता है। ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि इस मौसम में खुद को इन संक्रमण से बचा कर रखा जाए। अगर आप भी मानसून के सीजन में इन बीमारियों से बचे रहना चाहते हैं, तो आज हम इस आर्टिकल में आपको तीन ऐसी चाय बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप मानसून में होने वाली मौसमी बीमारियों से खुद को और अपने परिवार को सुरक्षित रख सकते हैं।

ग्रीन टी

कई सारे गुणों से भरपूर ग्रीन हमारी सेहत के लिए बेहद गुणकारी होती है। एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने के साथ ही इसमें आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कॉपर, जिंक जैसी कई सारे पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं। बरसात के मौसम में इसे पीने से आपकी इम्युनिटी भी बूस्ट होती हैं। साथ ही इस मौसम होने वाली सर्दी, खांसी, बुखार और सिरदर्द से भी राहत मिलती है। इसके अलावा डायबिटीज के मरीजों के लिए भी ग्रीन टी कॉफी फायदेमंद होती है। इसे पीने से ब्लड शुगर तो कंट्रोल होता ही है, साथ ही मॉनसून में इसे पीने के कई सारे फायदे भी मिलते हैं।

सौंफ और अजवाइन की चाय

बरसात के मौसम में अगर आप अपनी इम्युनिटी मजबूत करना चाहते हैं, तो उसके लिए अजवाइन और सौंफ की चाय फायदेमंद साबित होगी। सौंफ में फाइबर प्रोटीन आयरन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, ऐसे में इसे पीने से सिर दर्द और सर्दी-जुखाम जैसी समस्याओं से राहत मिलती है। इसके अलावा यह पाचन तंत्र में सुधार करने के साथ ही एसिडिटी दूर करता है।

तुलसी की चाय

अपने औषधीय गुणों के लिए मशहूर तुलसी कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं में फायदेमंद है। अगर आप सर्दी, खांसी, सिर दर्द से परेशान हैं, तो इसके लिए तुलसी की चाय फायदेमंद साबित होगी। साथ ही इसे पीने से डायबिटीज, डिप्रेशन और चिंता जैसी समस्याएं भी दूर रहती है। तुलसी में मौजूद एंटी-इन्फ्लेमेटरी तत्व शरीर की सूजन कम करने में भी सहायक है। साथ ही बरसात में इसकी चाय पीने से प्रतिरक्षा प्रणाली भी मजबूत होती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com