Wednesday , June 19 2024

खीरा सही समय पर ना खाया जाए तो इससे नुकसान भी हो सकता, यहां जानिए रात में क्यों नहीं खाना चाहिए-

खीरे में पानी की अच्छी मात्रा होती है, यही वजह है कि रोजाना इसे खाने की सलाह दी जाती है। एक्सपर्ट्स की मानें तो शरीर को हाइड्रेट करने के लिए खीरा खाना चाहिए। विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन के, पोटेशियम और कॉपर से भरपूर खीरा न केवल आपको हाइड्रेटेड रखेगा बल्कि पोषक तत्वों की कमी से बचाने और कई बीमारियों के खतरे को कम करने में भी मदद कर सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि खीरा खाने के भी कई नुकसान हो सकते हैं। इसी के साथ क्या आप जानते हैं कि रात में खीरा क्यों नहीं खाना चाहिए? नहीं, तो इस आर्टिकल में जानिए- 

खीरा खाने के साइड इफेक्ट्स

1) पाचन में समस्या-  रिपोर्ट्स की मानें तो खीरा पाचन और कब्ज में मदद करता है। हालांकि, कई बार इसकी वजह से गैस भी हो सकती है। खीरे में कुकुर्बिटासिन होता है। कुकुर्बिटासिन के कारण खीरे में कड़वा स्वाद होता है, जो गैस और अपच का कारण बनता है। अगर आप बहुत ज्यादा खीरा खाते हैं तो ये समस्या हो सकती है।

2) साइनसाइटिस हो सकता है ट्रिगर-  साइनस संक्रमण जिसे साइनसाइटिस भी कहा जाता है, तब होता है जब आपके नाक मार्ग में सूजन और संक्रमण होता है। अगर आपको ये समस्या है तो अच्छा रहेगा कि आप इससे दूरी बना लें।

3) लिक्विड फ्लूयड का स्राव- खीरा पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, लेकिन इसे सोच-समझकर खाना चाहिए। क्योंकि यह आपके इलेक्ट्रोलाइटिक संतुलन को नुकसान पहुंचा सकता है, ज्यादा खीरा खाने से डिहाइड्रेशन हो सकता है।

रात में क्यों ना खाएं खीरा? 

रिपोर्ट की मानें तो खीरा खाने का सबसे अच्छा समय सुबह का होता है। वहीं दिन में भी आप इसे खा सकते हैं। हालांकि, रात को बिस्तर पर जाने से ठीक पहले खीरा खाने से बचना चाहिए। दरअसल, खीरे में पानी की अच्छी मात्रा होती है, ऐसे में रात के समय पर इसे खाने से आपकी स्लीप साइकिल खराब हो सकती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com