Saturday , June 22 2024

बालों की ग्रोथ के लिए आप गुड़हल और प्याज के रस का करें इस्तेमाल, जानते हैं इसके फायदे और इस्तेमाल का तरीका-

आज के समय में बालों की समस्या एक आम समस्या बनती जा रही है। लोग को खुद के लिए समय निकालना बेहद ही मुश्किल हो चला है। काम के चलते लोग अपने बालों पर ध्यान ही नहीं दे पाते हैं। जिसकी वजह से लोगों के बाल आज तेजी से झड़ने और गिरने लगे हैं। यदि समय रहते इनकी सही तरह से देखभाल की जाए तो इनको पर्याप्त पोषण देते हुए गिरने से बचाया जा सकता है। साथ ही, इनकी ग्रोथ भी बेहतर की जा सकती है। हेयर केयर एक्सपर्ट रिया वशिष्ट के अनुसार गुड़हल और प्याज के रस से बालों की कई समस्याओं को आसानी से दूर किया जा सकता है। साथ ही, बालों की ग्रोथ को भी बेहतर करने में गुड़हल और प्याज का रस महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आगे जानते हैं इसके कुछ फायदे और उपयोग का सही तरीका। 

बालों की ग्रोथ के लिए गुड़हल और प्याज के रस का इस्तेमाल कैसे करें –

बालों को पोषण प्रदान करें  

गुड़हल और प्याज आवश्यक पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो बालों की ग्रोथ को बेहतर करते हैं। गुड़हल में विटामिन ए और सी पाया जाता हैं, जो स्वस्थ बालों के विकास के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है, जबकि प्याज में सल्फर होता है, जो कोलेजन को बढ़ाता है। कोलेजन बालों की ग्रोथ करने में सहायक होता है। इससे बालों की जड़ों को पर्याप्त पोषण मिलता है। 

बालों का झड़ना रोकें 

बालों का झड़ना कई व्यक्तियों के लिए एक बड़ी चिंता का विषय हो सकता है। हेयर मास्क में गुड़हल और प्याज के इस्तेमाल से इस समस्या को आसानी से दूर किया जा सकता है। गुड़हल बालों की जड़ों को मजबूत करता है, बालों को टूटने से बचाता है और बालों का गिरना कम करता है, जबकि प्याज सिर की स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करती है, बालों के रोमों को पोषण देती है और बालों का गिरना कम करती है।

स्कैल्प के इंफेक्शन को करें दूर 

स्कैल्प का इंफेक्शन और डैंड्रफ बालों की समस्याओं का कारण बन सकता है, जिसमें बालों का झड़ना भी शामिल है। इसकी वजह से बालों की ग्रोथ पर असर पड़ता है। गुड़हल और प्याज दोनों में एटीबैक्टीरियल और एंटिफंगल गुण होते हैं, जो स्कैल्प के इंफेक्शन को दूर करने में सहायक होते हैं। गुड़हल और प्याज के रस का हेयर मास्क स्कैल्प को साफ करने, खुजली को कम करने और डैंड्रफ को कम करने में मददगार होता है। इसके नियमित इस्तेमाल से बालों की ग्रोथ होने लगती है। 

बालों की ग्रोथ के लिए गुड़हल और प्याज के रस का उपयोग कैसे करें –

  • गुड़हल के करीब 4 से 5 फूल और करीब एक प्याज को एक साथ पीसकर मुलायम पेस्ट बना लें।
  • इसके बाद एक बाउल में पेस्ट लें, इसमें नारियल का तेल मिलाएं और सभी चीजों को अच्छी तरह से मिलाएं।
  • इस मास्क को बालों की जड़ों पर लगाएं। 
  • हल्के हाथों से मसाज करें, इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। 
  • बचे हुए मास्क को पूरे बालों पर लगा लें और करीब 20 से 25 मिनट तक लगा रहने दें। 
  • जब यह मास्क हल्का सूख जाए तो इसे नॉर्मल पानी या माइल्ड शैंपू से धो लें। 

बेहतर रिजल्ट के लिए आप इस उपाय को सप्ताह में दो से तीन बार तक इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे बाल मजबूत और शाइनी बनते हैं। साथ ही, उनकी ग्रोथ भी बेहतर होती है। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com