Friday , June 14 2024

पकौड़ा को लेकर बहुत सी महिलाओं की ये शिकायत रहती है कि उनसे क्रिस्पी पकौड़े नहीं बनते, ऐसे में इन टिप्स को फॉलो करें

बारिश का मौसम आ चुका है इस महीने में लोगों को क्रिस्पी और चटपटे खाने की इच्छा होती है। सभी घरों में और ठेलों में रिमझिम बारिश के साथ पकौड़े और भजिया मिलते हैं। पकौड़े और भजिया का मजा लेने के लिए बारिश का महीना एकदम परफेक्ट है। पकौड़े के बारे में बात हो रही है तो घरों में तमाम तरह की पकौड़ी और भजिया बनाई जाती है। प्याज, भाजी और सब्जी के स्वाद के साथ बने इन पकौड़ियों को हरी-भरी तीखी चटनी के साथ खाने का मजा ही कुछ और ही है। ऐसे में पकौड़े और भजिया के साथ एक प्रॉब्लम यह आती है कि ये क्रिस्पी नहीं बनती है, खासतौर पर मानसून में जब धूप नहीं होती और सभी चीजें नमी के कारण सीत जाती है। इसलिए आपके इस समस्या का समाधान हम आपको बताएंगे कि आप कैसे मानसून में इन टिप्स की मदद से क्रिस्पी पकौड़े बना सकते हैं।

1. ठंडे पानी का उपयोग करें

क्रिस्पी और क्रंची पकौड़ी बनाने के लिए ठंडे यानी चिल्ड वाटर का इस्तेमाल करें। सबसे पहले एक बैटर में पकौड़े के लिए आटा लें और इसमें चिल्ड वॉटर डालें और कुछ देर के लिए छोड़ दें। पकौड़े के बैटर को कुछ देर पहले भिगोकर रखने से पकौड़ी ज्यादा क्रिस्पी और क्रंची बनते हैं।

2. अच्छे से फेंटे

पकौड़ी के बैटर को अच्छे से फेंटने से ये सब्जियों के साथ ठीक से मिलाने के साथ-साथ इसमें लंप्स या गुलठी नहीं रहें। साथ ही पकौड़े के बैटर को 5-10 मिनट के लिए अच्छे से फेंटे इससे पकौड़ी सॉफ्ट और क्रिस्पी  बनते हैं।

3. तलते वक्त कलछी न चलाएं

पकौड़ा तलते वक्त कड़ाही में पकौड़ियों को ज्यादा हिलाने-डुलाने से बचें। ज्यादा कलछी चलाने से पकौड़े क्रिस्पी नहीं बनते साथ ही गीले हो जाते हैं। 

4. सब्जियों को धोने के बाद सुखा लें

पकोड़े में डालने वाली सब्जियों को पानी में धोकर तुरंत बैटर में न डालें, इससे बेटर सब्जी के टुकड़ों में बचे पानी से ज्यादा पतले हो जाते हैं और पकौड़ी क्रिस्पी नहीं होते साथ ही पकौड़ी का स्वाद भी नहीं आता है। क्रिस्पी पकौड़ी बनाने के लिए पहले सब्जियों को साफ पानी से धो लें, फिर इसे सूती के कपड़ों में पोंछे और पंखे की हवा से सुखा लें और फिर बैटर में मिक्स करें।

5. चावल और मक्के का आटा मिलाएं

क्रिस्पी पकौड़ी बनाने के लिए आप अपने बैटर में मक्के या चावल का आटाभी मिलाएं। चावल और मक्के के आटे से पकौड़े तेल में तलने के बाद ज्यादा क्रिस्पी बनते हैं।

6. डबल फ्राई करें

पकौड़ी में क्रिस्प लाने के लिए उसे एक बार तलकर निकाल लें, फिर थोड़ी देर बाद एक बार फिर डीप फ्राई करें। दोबारा पकौड़ी को तलने से पकौड़ी या भजिया क्रिस्पी बनते हैं।

इन 5-6 तरीकों की मदद से क्रिस्पी पकौड़ी बना सकते हैं।अगर हमारी स्टोरीज से जुड़े आपके कुछ सवाल हैं, तो वो आप हमें आर्टिकल के नीचे दिए कमेंट बॉक्स में बताएं। हम आप तक सही जानकारी पहुंचाने का प्रयास करते रहेंगे। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है, तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com