Friday , June 14 2024

क्या आप जानते हैं कि हमारी कुछ खराब आदतें हैं जिनकी वजह से जवानी में भी बाल सफेद होने लगते-

उम्र के साथ बालों का सफेद होना आम बात है लेकिन अगर कम उम्र में बाल सफेद होने लग जाएं तो यह चिंता की बात हो जाती है। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में जल्दी बालों का सफेद होना भी आम बात हो गई है। युवाओं के साथ-साथ आजकल टीनएजर्स के भी बाल सफेद होने लगे हैं।

विशेषज्ञों के अनुसार, जब रंग बनाने वाली कोशिकाएं पिगमेंट बनाना बंद कर देती हैं, तो बाल सफेद होने लगते हैं। इसके अलावा कई बार बालों में प्राकृतिक हाइड्रोजन पैराक्साइड भी जमा होने लगता है, जिसकी वजह से बाल सफेद हो जाते हैं।

क्या है सफेद बाल होने का कारण?

संतुलित आहार न लेना

समय से पहले सफेद बाल होने का कारण संतुलित आहार नहीं लेना भी होता है। इसलिए अपनी डाइट में हरी सब्जियां, फल, हेल्दी फैट्स, बीन्स आदि को जरूर शामिल करें। इनका सेवन न करने से शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है, जिसकी वजह से समय से पहले बाल सफेद हो जाते हैं।

स्मोकिंग छोड़े

स्मोकिंग करने से भी समय से पहले बालों के सफेद होने का खतरा रहता है। स्मोकिंग छोड़ने से समय से पहले बाल सफेद होने की समस्या खत्म हो जाती है।

तनाव से बनाएं दूरी

ज्यादा तनाव के कारण भी समय से पहले बाल सफेद होने की समस्या होने लगती है। तनाव को कम करने के लिए योग, मेडीटेशन का सहारा ले सकते हैं।

धूप में ज्यादा समय बिताने से

अगर आप धूप में ज्यादा समय बिताते हैं, तो सूरज से निकलने वाली UV (अल्ट्रा वाइलेट रेज) बालों को समय से पहले सफेद कर देती हैं, इसलिए जब भी धूप में बाहर जाएं तो कैप या बालों को ढक कर निकलें।

प्रोटीन की कमी भी है वजह

प्रोटीन की कमी के कारण भी समय से पहले बाल सफेद हो जाते हैं, इसलिए अपनी डाइट में प्रोटीन युक्त फूड्स जैसे अंडा, सोयाबीन आदि को शामिल करें।

विटमिन-बी12 की कमी

शरीर में विटमिन्स और मिनरल्स की कमी से भी बाल जल्दी सफेद हो जाते हैं, लेकिन विटामिन B-12 की कमी के कारण बालों के सफेद होने की समस्या बहुत तेजी से बढ़ती है। इसलिए अपनी डाइट में अंडे, दूध, दही और पनीर को जरूर शामिल करें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com