Saturday , June 22 2024

हम कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिससे आप नेचुरली भूख बढ़ा सकते-

वजन घटाने के लिए भूखे रहना एक आम धारणा है, जिसपर हर कोई आंख बंद करके भरोसा करता है। वहीं, कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जिन्हें स्वाभाविक रूप से कम ही भूख लगती है या फिर उनकी डाइट काफी कम होती है। भूख न लगना तब होता है जब आपकी खाना खाने की इच्छा बेहद कम हो जाती है। इसके कई कारण हो सकते हैं, जैसे मानसिक और शारीरिक बीमारियां। हालांकि, अगर आपका वजन कम है और कम भूख के कारण शरीर में भी पोषक तत्वों की कमी हो रही है, तो यह परेशानी का सबब बन सकता है।

अगर लंबे समय तक भूख की कमी या भूख न लगने की समस्या बनी रहे, तो अनहेल्दी वेट लॉस हो सकता है, जो कि सेहत के लिए कहीं से भी ठीक नहीं है। गंभीर मामलों में, पोषण विशेषज्ञ से मिलने की सलाह दी जाती हैं, जो आपकी जांच करके भूख बढ़ाने के लिए कुछ दवाईयां दे सकते हैं। वहीं, कुछ ऐसे नेचुरल तरीके भी हैं, जिनकी मदद आप स्वाभाविक रूप से अपनी भूख बढ़ा सकते हैं। आइये जानते हैं ऐसे ही कुछ टिप्स के बारे में।

नेचुरली भूख कैसे बढ़ाएं?

1. थोड़ा-थोड़ा, दिन में कई बार बनाएं

आम तौर पर लोग सोचते हैं कि वजन बढ़ाने के लिए दिन में तीन बार हेवी मील्स लेना सही तरीका है। जबकि यह धारणा गलत है क्योंकि शरीर पहले से ही कम भूख से जूझ रहा है। ऐसे में एक बार में भारी खाने से पेट फूल सकता है, जिससे भूख कम हो सकती है। इसलिए छोटे-छोटे हिस्सों में खाएं ताकि शरीर को पूरे दिन एनर्जी मिलती रहे। दिन में एक साथ ज्यादा खाना खाने से बेहतर है कि दिन भर में छोटे-छोटे मील्स लेने की आदत डालें। इससे पेट काफी भरा हुआ महसूस करने से बचाने में मदद मिल सकती है और कैलोरी इनटेक को बढ़ाने में भी मदद मिल सकती है।

2. पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लें

ऐसे फूड आइटम्स को चुनें, जो पोषक तत्वों से भरपूर हों और उनमें कैलोरी अधिक हो। इसमें एवोकाडो, नट्स, बीज, पीनट बटर, जैतून का तेल, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन, डेयरी प्रोडक्ट और हेल्दी फैट जैसे फूड आइटम्स को शामिल करें।

3. प्रोटीन डाइट लें

मसल गेन करने के लिए प्रोटीन एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। विशेषज्ञों की मानें, तो खाने में प्रोटीन की अच्छी मात्रा शामिल करने के लिए लीन मीट, पोल्ट्री, मछली, अंडे, फलियां, डेयरी प्रोडक्ट और प्लांट बेस्ड प्रोटीन का विकल्प जैसे टोफू और टेम्पेह अपना सकते हैं।

4. हाइड्रेटेड रहें

पूरे दिन पानी पीने से शरीर को बेहतर डाइजेशन के लिए तैयार होने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा संपूर्ण स्वास्थ्य और हेल्दी डाइट को बनाए रखने के लिए हाइड्रेटेड रहना जरूरी है।

5. रेगुलर एक्सरसाइज

खुद को शारीरिक रूप से व्यस्त रखने से भूख को बढ़ाने में मदद मिल सकती है। मसल बिल्ड करने के लिए स्ट्रेंथ ट्रेनिंग समेत अन्य एक्सरसाइज को डेली हैबिट में शामिल करें। इससे डाइजेशन प्रोसेस तेज होती है और भूख बढ़ती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com