Thursday , June 20 2024

अगर आप भी सावन के पहले सोमवार व्रत रखने वाले हैं तो इन टिप्स को कर स्वस्थ रह सकते हैं फॉलो..

जुलाई से शुरू हुए सावन महीने का पहला सोमवार कल यानी 10 जुलाई को पड़ रहा है। भगवान शिव को समर्पित इस पूरे महीने में लोग पूजा-पाठ करते हुए अपना समय बिताते हैं। इसके अलावा कुछ लोग इस दौरान व्रत-उपवास भी करते हैं। अगर आप भी सावन के पहले सोमवार व्रत रखने वाले हैं तो इन टिप्स को फॉलो कर स्वस्थ रह सकते हैं।

मौसम के बदलाव के साथ ही मानसून ने दस्तक दे दी है। बीते कुछ दिनों से देश के ज्यादातर हिस्सों में झमाझम बारिश का दौर जारी है। मानसून के साथ ही सावन का पावन महीना भी शुरू हो चुका है। इस बार सावन पूरे 2 महीने तक रहने वाला है। 4 जुलाई से शुरू हुआ यह महीना 31 अगस्त को खत्म होगा। सावन का यह पूरा महीना भगवान शिव को समर्पित होता है। इस खास मौके पर लोग भोलेनाथ की पूजा-पाठ करते हैं।

इसके अलावा कई सारे लोग इस दौरान सावन सोमवार का व्रत भी रखते हैं। इस दौरान लोग नियमित भोजन से परहेज कर सिर्फ फल और दूध का सेवन करते हैं। वहीं, कुछ लोग व्रत के दौरान एक समय भोजन करते है। हालांकि, व्रत के बाद लोगों को भूखे रहने की वजह से कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में सावन सोमवार व्रत को आरामदायक और स्वस्थ बनाने के लिए आप नीचे दिए टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

हाइड्रेटेड रहें

व्रत के दौरान हाइड्रेटेड रहने के लिए पूरे दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। शरीर में पानी के स्तर को बनाए रखने के लिए हर्बल चाय, नारियल पानी और घर पर बने फलों के रस को डाइट में शामिल करें।

संतुलित भोजन करें

सुनिश्चित करें कि आपके भोजन में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और हेल्दी फैट का संतुलन शामिल हो। आवश्यक पोषक तत्व और ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने के लिए फल, नट्स, डेयरी प्रोडक्ट्स और सब्जियां खा सकते हैं।

साबुत अनाज चुनें

व्रत के दौरान साबुत अनाज जैसे कि राजगिरा या कुट्टू का आटा चुनें। ये अनाज फाइबर, प्रोटीन और खनिजों से भरपूर होते हैं, जो आपको लगातार एनर्जी देने में मदद करते हैं।

प्रोटीन युक्त फूड आइटम्स खाएं

मसल्स मांस को बनाए रखने के लिए, अपने भोजन में प्रोटीन युक्त फूड आइटम्स शामिल करें। दही, पनीर, दूध, मेवे और बीज प्रोटीन के बेहतरीन स्रोत होते हैं, जिन्हें व्रत के दौरान डाइट में शामिल किया जा सकता है या नाश्ते के रूप में सेवन किया जा सकता है।

नमक का सेवन सीमित करें

व्रत के दौरान नमक का सेवन कम करें। अपने भोजन में नमक का उपयोग कम से कम करें और अपने भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए हर्ब्स, मसालों और नींबू के रस का ज्यादा इस्तेमाल करें।

ओवरईटिंग से बचें

व्रत के दौरान ओवरईटिंग से बचने के लिए पोर्शन कंट्रोल की मदद लें। असुविधा और ब्लोटिंग की समस्या से बचने के लिए एक साथ ज्यादा मात्रा में खाने से बचें। भूख लगने और पेट भरने के संकेतों पर ध्यान दें।

खाना पकाने के स्वस्थ तरीके चुनें

तलने के बजाय आप खाने को भाप में पका या उबाल सकते हैं। यह खाना पकाने का एक हेल्दी तरीका साबित होगा। इसे अपनाने से अनावश्यक फैट और कैलोरी का सेवन कम करने में मदद मिलती है। पाचन को

फाइबर युक्त डाइट लें

स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देने और कब्ज को रोकने के लिए अपनी डाइट में फल, सब्जियां और साबुत अनाज जैसे फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें।

प्रोबायोटिक्स

अपनी गट हेल्थ और पाचन को बेहतर करने के लिए दही या छाछ जैसे प्रोबायोटिक्स से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

पेशेवर मार्गदर्शन लें

यदि आपकी कोई विशिष्ट आहार संबंधी आवश्यकताएं या स्वास्थ्य स्थितियां हैं, तो सावन सोमवार व्रत के दौरान व्यक्तिगत सलाह और मार्गदर्शन के लिए किसी पेशेवर या पोषण विशेषज्ञ से परामर्श लें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com