Wednesday , June 19 2024

सोया चंक्स वजन कम करने में फायदेमंद साबित हो सकता, जानें वजन घटाने के लिए सोया चंक्स कैसे खाएं?

सोया चंक्स को सोयाबीन से बनाया जाता है। यह खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। सोया चंक्स प्रोटीन का एक अच्छा स्त्रोत है। इसके अलावा, इसमें फाइबर, विटामिन्स, मिनरल्स और ओमेगा-3 फैटी एसिड भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। सोया चंक्स का सेवन करने से सेहत को कई लाभ मिलते हैं। यह दिल को स्वस्थ रखने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसे खाने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिलती है, जिससे हृदय रोगों का जोखिम कम होता है। यह हड्डियों को मजबूत बनाता है, खून में हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाता है और पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में भी मदद करता है। साथ ही, यह वजन घटाने में भी मददगार साबित होता है। जो लोग मोटापे से परेशान हैं और वजन घटाना चाहते हैं, वे डाइट में सोया चंक्स को शामिल कर सकते हैं। लेकिन अब सवाल यह उठता है कि वजन घटाने के लिए सोया चंक्स कैसे खाएं? तो आइए, आज इस लेख में मायहेल्थबडी की डाइटिशयन अंतरा देबाथ से जानते हैं वजन घटाने के लिए सोया चंक्स खाने के फायदे और सेवन का तरीका –

वजन घटाने में कैसे मदद करता है सोया चंक्स? –

डाइटीशियन अंतरा देबनाथ के मुताबिक, सोया चंक्स में फाइबर और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके सेवन से पेट लंबे समय तक भरा रहेगा, जिससे आप ओवरईटिंग से बच सकते हैं। साथ ही, यह मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है, जिससे शरीर में जमा अतिरिक्त फैट को कम करने में मदद मिलती है। इस तरह यह वजन कम करने में फायदेमंद साबित हो सकता है।

वजन घटाने के लिए सोया चंक्स कैसे खाएं? –

सोया पोहा 

नाश्ते में पोहा खाना अधिकतर लोगों को पसंद होता है। लेकिन चावल से बने पोहे में कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा अधिक होती है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो सोया चंक्स का पोहा खा सकते हैं। यह खाने में टेस्टी होने के साथ-साथ बहुत हेल्दी भी होता है। इसके लिए सोया चंक्स को उबाल लें। फिर इसे पानी निकालकर निचोड़ लें। इसके बाद, इसे मिक्सी में दरदरा ग्राइंड कर लें। अब एक पैन में तेल गर्म करें। इसमें सरसों के दाने और करी पत्ता डालें। फिर इसमें बारीक कटा प्याज और हरी मिर्च डालकर भून लें। फिर इसमें मूंगफली के दाने डालकर 2 मिनट के लिए भूनें। जब यह भुन जाए, तो इसमें हल्दी पाउडर डालकर एक मिनट तक पकाएं। फिर इसमें सोया चंक्स और नमक डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। अंत में नींबू का रस और बारीक कटा धनिया डालें। आप सोहा पोहा बनकर तैयार है। नाश्ते में सोया पोहा खाने से आपको बार-बार भूख नहीं लगेगी, जिससे वजन घटाने में फायदा होगा।

सोया चंक्स का सलाद 

वजन कम करने के लिए आप सोया चंक्स का सलाद भी खा सकते हैं। इसके लिए आप सोया चंक्स को आधे-एक घंटे के लिए गर्म पानी में भिगोकर रख दें। फिर इसे निचोड़कर सारा पानी निकाल दें। अब इसमें कटा हुआ प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च, सलाद के पत्ते डालें। फिर इसमें नींबू का रस, नमक और काली मिर्च मिलाएं। सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। आपका सोया चंक्स सलाद बनकर तैयार है। आप इसे नाश्ते या लंच में खा सकते हैं। यह एक लो-कैलोरी और हाई-प्रोटीन मील ऑप्शन है। इसे खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहेगा और वजन घटाने में मदद मिलेगी।

सोया चंक्स की सब्जी 

वजन कम करने के लिए अधिकतर लोग सब्जी-रोटी छोड़कर सिर्फ सलाद और उबला हुआ खाना खाने लगते हैं। जबकि, वेट लॉस के लिए आपको सही और सीमित मात्रा में खाना चाहिए। अगर आप वेट लॉस जर्नी पर हैं, तो सोया चंक्स की सब्जी खा सकते हैं। इसे खाने से आपको टेस्ट भी मिलेगा और वजन घटाने में मदद भी मिलेगी। इस सब्जी को ज्यादा हेल्दी बनाने के लिए आप इसमें तेल या घी का इस्तेमाल कम करें। आप चाहें तो इसमें ढेर सारी हरी सब्जियां भी शामिल कर सकते हैं।

उबले हुए सोया चंक्स 

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो उबले हुए सोया चंक्स का सेवन कर सकते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है, जो वजन कम करने के साथ-साथ मांसपेशियों के लिए भी फायदेमंद होता है। उबले हुए सोया चंक्स खाने से मसल्स बिल्डिंग में मदद मिलेगी और शरीर को एनर्जी भी मिलेगी। आप चाहें तो इसके साथ उबले हुए राजमा या काले चने भी मिला सकते हैं।

अगर आप भी वजन कम करना चाहते हैं, तो इन तरीकों से सोया चंक्स का सेवन कर सकते हैं। हालांकि, अगर आप किसी बीमारी से जूझ रहे हैं, तो इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com